आप लंबे समय तक डेस्क जॉब करते हैं? ये व्‍यायाम आपको रखेंगे सक्रिय और स्‍वस्‍थ – Hindi News (हिंदी न्यूज़): Latest News In Hindi, Noida News (नोएडा न्यूज़) by Education Learn Academy

नई दिल्ली। लंबे समय तक एक डेस्क पर बैठने से आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, यह एक एक गतिहीन जीवन शैली हो सकती है और मोटापा, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, थोड़े से प्रयास और समर्पण से, डेस्क जॉब करते हुए भी फिट रहना संभव है।

यहां कुछ व्यायाम दिए गए हैं जिन्हें आप अपने डेस्क पर बैठकर सक्रिय और स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं। काम और सक्रिय रहने के बीच संतुलन खोजना आवश्यक है, और आपके समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती लाने में बहुत समय नहीं लगता है।

सबसे पहले, अच्छे आसन के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है। लंबे समय तक झुकी हुई स्थिति में बैठने से आपकी पीठ और कंधों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे दर्द और परेशानी हो सकती है। इससे निपटने के लिए, सीधे बैठना सुनिश्चित करें और अपनी मूल मांसपेशियों को शामिल करें। यह आपकी मुद्रा में सुधार करने और आपकी पीठ और कंधों पर तनाव कम करने में मदद करेगा।

एक सरल व्यायाम जो आपके डेस्क पर किया जा सकता है वह है चेयर स्क्वाट। ऐसा करने के लिए, अपनी कुर्सी से खड़े हो जाएं और फिर वापस नीचे बैठ जाएं, अपने पैरों का उपयोग करके अपने आप को वापस ऊपर धकेलें। अपने पैर की मांसपेशियों को काम करने और अपनी हृदय गति बढ़ाने के लिए इसे पूरे दिन में कई बार दोहराएं।

Credit: seekpng

एक और व्यायाम जो आपके डेस्क पर किया जा सकता है वह है सीटेड लेग लिफ्ट। इसे करने के लिए अपनी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और अपने पैर को फ्लेक्स रखते हुए एक पैर को अपने सामने सीधा बाहर उठाएं। कुछ सेकेंड रुकें और फिर छोड़ दें। दूसरे पैर से दोहराएँ। यह व्यायाम आपके पैर की मांसपेशियों को टोन करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Credit: bodybuilding.com

अपने डेस्क पर बैठकर सक्रिय रहने का एक और तरीका है कि पूरे दिन स्ट्रेच करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें। इसमें गर्दन को फैलाना, कंधों को मोड़ना या यहां तक ​​कि कार्यालय के चारों ओर तेजी से टहलना भी शामिल हो सकता है। ये अल्प विराम तनाव दूर करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप अपने काम की दिनचर्या में एक स्टैंडिंग डेस्क को शामिल करने का भी प्रयास कर सकते हैं। यह आपके बैठने के समय को कम करने और आपकी मुद्रा में सुधार करने में मदद कर सकता है। स्टैंडिंग डेस्क आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और आपके ध्यान को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

अंत में, आप अपने लंच ब्रेक के दौरान या काम के बाद कुछ प्रकार के कार्डियो व्यायाम जैसे साइकिल चलाना, जॉगिंग या तैराकी को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं। यह न केवल आपको शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद करेगा बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा।

आप लंबे समय तक डेस्क जॉब करते हैं? ये व्‍यायाम आपको रखेंगे सक्रिय और स्‍वस्‍थ – Hindi News (हिंदी न्यूज़): Latest News In Hindi, Noida News (नोएडा न्यूज़) by Education Learn Academy

Leave a Reply