एनडीएमसी ट्यूलिप फेस्टिवल (Tulip Festival) को आम जनता और गणमान्य लोगों से सहर्ष उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिल रही है । by Education Learn Academy

New Delhi: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ट्यूलिप फेस्टिवल के अंतर्गत आज भारत में डच राजदूत, महामहिम श्री मार्टन वैन डेन बर्ग ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अध्यक्ष – श्री अमित यादव के साथ, ट्यूलिप वॉक, शांति पथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में आज शामिल हुए और उन्होंने ट्यूलिप प्रदर्शनी का दौरा भी किया।

इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद की सचिव – डॉ. अंकिता चक्रवर्ती, मुख्य सतर्कता अधिकारी – श्रीमती. गरिमा सिंह, निदेशक (जनसम्पर्क) – श्री पराग के. सिंह, निदेशक (उद्यान) – श्री रईस अली, मुख्य अधिकारी (सुरक्षा) – श्री केएस लोहान, ‘द गिव मी ट्रीज़’ के प्रतिनिधि – श्री इश्तियाक अहमद, हेरिटेज फोटो क्लब के श्री विक्रमजीत सिंह रूप राय और पालिका परिषद के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद वसंत ऋतु के स्वागत के लिए 14 से 26 फरवरी, 2023 तक शांति पथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली के लॉन में ट्यूलिप फेस्टिवल (#NDMCTulipFestival) का आयोजन कर रही है। इस ट्यूलिप फेस्टिवल के तहत “ट्यूलिप वॉक” और “ट्यूलिप फोटोग्राफी प्रतियोगिता” के प्रति आम जनता से मिली सहर्ष उत्साहजनक प्रतिक्रिया अभूतपूर्व है, जो हर बीतते दिन के साथ बेहतर होती जा रही है।

पालिका परिषद ट्यूलिप उत्सव के दौरान ट्यूलिप वॉक और फोटोग्राफी जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित कर रही है।

ट्यूलिप वॉक का आयोजन 25 और 26 फरवरी को शांतिपथ के लॉन में  किया जाएगा। एनजीओ “गिव मी ट्रीज़ ट्रस्ट” (जीएमटीटी), जो सुंदर नर्सरी के लैंडस्केपिंग से जुड़ा हुआ है, ने शांतिपथ के इतिहास, ट्यूलिप के इतिहास और ट्यूलिप की विविधता और आसपास के स्मारकों को ध्यान में रखते हुए ट्यूलिप  वॉक की सामग्री विकसित की है, जहाँ नई दिल्ली के शांतिपथ में ये ट्यूलिप खिल रहे हैं। जीएमटीटी भारत में भी सबसे अधिक पेड़ लगाने वाला एनजीओ है, जो प्रकृति शिक्षा, प्रशिक्षण और विषयगत सैर आयोजन कराता है।

एनडीएमसी 24 फरवरी, 2023 तक ट्यूलिप सौंदर्यीकरण पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी आयोजित कर रही है। एनडीएमसी, “द हेरिटेज फोटोग्राफी क्लब” के सहयोग से, एनडीएमसी फोटोग्राफी के शौकीनों को लगाए गए ट्यूलिप की तस्वीरें क्लिक करने और फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित करती है। फोटोग्राफी प्रतियोगिता के नियम और विनियम NDMC की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

एनडीएमसी ट्यूलिप फेस्टिवल (Tulip Festival) को आम जनता और गणमान्य लोगों से सहर्ष उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिल रही है । by Education Learn Academy

Leave a Reply