दिल्ली सरकार पार्कों को साफ-सुथरा रखने के लिए लेगी सामुदायिक सहयोग – Hindi News (हिंदी न्यूज़): Latest News In Hindi, Noida News (नोएडा न्यूज़) by Education Learn Academy

नई दिल्ली। विवेकानंद (सिंधी) पार्क की स्थिति में सुधार के लिए पर्यावरण मित्र पहल के हिस्से के रूप में, पर्यावरण मित्र कार्यक्रम के स्वयंसेवक और प्रतिबद्ध पड़ोस के निवासियों का एक समूह रविवार को दिल्ली सरकार के सहयोग से पार्क की सफाई और सौंदर्यीकरण के लिए एक साथ आए।

पर्यावरण सलाहकार रीना गुप्ता ने पार्क सफाई अभियान की शुरुआत की और क्षेत्र के निवासियों को बड़ी संख्या में आगे आने के लिए प्रेरित किया। आयोजन का उद्देश्य एक मॉडल के रूप में काम करना था ताकि पर्यावरण मित्र कार्यक्रम और विधानसभा के जिला समन्वयक इसे अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में दोहरा सकें।

रविवार की सुबह, कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कचरा हटाने, भूनिर्माण और पौधारोपण सहित कई गतिविधियाँ की गईं। सफाई के साथ-साथ, पर्यावरण मित्रों ने 26 जनवरी को अपने पड़ोस में पार्क की सफाई गतिविधियों को शुरू करने और व्यक्तिगत पर्यावरणीय कार्रवाई करने में अधिक सामुदायिक स्वयंसेवकों को शामिल करने का संकल्प लिया।

रीना गुप्ता ने टिप्पणी की, “हम अपने शहर को स्वच्छ रखने के इस प्रयास में इतने सारे स्थानीय नेताओं और नागरिकों का समर्थन पाकर खुश हैं। हमें लगता है कि एक साथ काम करके हम पर्यावरण के समग्र सौंदर्य और गुणवत्ता में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकते हैं।

पर्यावरण मित्र कार्यक्रम:

पर्यावरण मित्र कार्यक्रम, एक सामुदायिक स्वयंसेवक और नेतृत्व पहल, 7 जुलाई, 2022 को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा शुरू किया गया था। दिल्ली सरकार की पर्यावरण मित्र पहल दिल्ली के पर्यावरण की मदद के लिए निवासियों को स्वेच्छा से अपना समय देने के लिए प्रोत्साहित करती है।

कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में नागरिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए शासन प्रक्रियाओं में सुधार करने और नागरिक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए अति-स्थानीय स्तर पर एक सक्रिय स्वयंसेवक नेटवर्क बनाना है। पहल के माध्यम से, नागरिक स्वयंसेवक अपशिष्ट प्रबंधन, वायु गुणवत्ता में सुधार, यमुना की सफाई आदि जैसे विषयों में कार्यों में भाग ले सकते हैं।

रविवार को, लोकेश पाराशर जैसे समुदाय के नेताओं और कई अन्य लोगों ने अपना समर्थन दिया और अपने घटकों से भाग लेने का आग्रह किया। क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालने के अलावा, उन्होंने पर्यावरण मित्र कार्यक्रम के तहत स्थानीय लोगों को सफाई में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। आयोजन का उद्देश्य एक मॉडल के रूप में काम करना था ताकि पर्यावरण मित्र कार्यक्रम और विधानसभा के जिला समन्वयक इसे अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में दोहरा सकें।

दिल्ली सरकार पार्कों को साफ-सुथरा रखने के लिए लेगी सामुदायिक सहयोग – Hindi News (हिंदी न्यूज़): Latest News In Hindi, Noida News (नोएडा न्यूज़) by Education Learn Academy

Leave a Reply