Greater Noida: यातायात पुलिस (Traffic Police) की लापरवाही, फ्री पार्किंग के बावजूद सड़कों पर खड़े हैं वाहन by Education Learn Academy

Greater Noida: नोएडा में यातायात पुलिस की लापरवाही का ये आलम है कि शहर की सड़कें पार्किंग में बदलती जा रही हैं। नोएडा में निशुल्क पार्किंग की सुविधा होने के बावजूद जगह जगह सड़कों पर वाहन खड़े किए जा रहे हैं। जिससे लोगों को आवागमन में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन प्राधिकरण व यातायात पुलिस इस मामले को लेकर कोई कदम नहीं उठा रहा है।

उल्लेखनीय है कि ग्रेटर नोएडा में दिनों दिन आबादी बढ़ने के साथ साथ वाहनों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। वाहनों के लिए व्यवस्थित पार्किंग बड़ी जरूरत बन गई है, लेकिन कई जगहों पर पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं है जहां पार्किंग की व्यवस्था है, वहां भी सड़कों पर वाहनों की भीड़भाड़ है। सबसे ज्यादा दिक्कत नोएडा के अल्फा कमर्शियल बेल्ट, जगत फार्म मार्केट व अल्फा दो सेक्टर की है, जहां सड़कें पूरी तरह पार्किंग में बदल गई हैं। लोग वाहनों को बेतरतीब खड़ा करके चले जाते हैं जिससे सड़क संकरी हो जाती और वाहनों को आवाजाही में खासी दिक्कत होती है और थोड़ी सी दूरी को तय करने में काफी समय नष्ट हो जाता है।

गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा के अल्फा कमर्शियल बेल्ट में बैंक, व्यापारिक संस्थान से लेकर कई रेस्तरां और कोचिंग सेंटर हैं। वाहनों के पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह दी गई है, मेट्रो स्टेशन से सटी पार्किंग भी है जो निशुल्क है, लेकिन कमर्शियल बेल्ट में वाहनों का दबाव पूरी तरह सड़क पर है। सर्विस रोड व मेट्रो कोरिडोर के नीचे से गुजरने वाली सड़कों पर वाहनों की पार्किंग की वजह से दिनभर जाम की स्थिति रहती है। यही हालत जगत फार्म मार्केट की है। सड़कों पर वाहन खड़े होने के कारण जाम की स्थिति गंभीर हो चुकी है। अल्फा दो मार्केट में भी पार्किंग के स्थान पर रेहड़ी पटरी वालों ने कब्जा कर लिया है। यहां भी वाहनों को खड़ा करने के लिए सड़क ही एकमात्र जगह है।

बता दें कि शहर में मेट्रो के लिए तीन जगह पर पार्किंग उपलब्ध है। इसमें परीचौक, अल्फा कमर्शियल बेल्ट व डेल्टा मेट्रो स्टेशन शामिल है। डेल्टा मेट्रो स्टेशन पर ही केवल पार्किंग चार्ज वसूला जाता है। जहां दिनभर में पचास वाहन ही पहुंचते हैं। पार्किंग में दो पहिया के लिए शुरुआती छह घंटे के लिए पंद्रह व चौबीस व बारह घंटे के लिए 25 रुपए शुल्क है। चार पहिया के लिए छह घंटे के लिए 25 व 12 घंटे के लिए पचास रुपए शुल्क तय है।

Greater Noida: यातायात पुलिस (Traffic Police) की लापरवाही, फ्री पार्किंग के बावजूद सड़कों पर खड़े हैं वाहन by Education Learn Academy

Leave a Reply