Makar Sankranti 2023: भारत में मकर संक्रांति का आनंदमय उत्सव मनाने के स्थान – Hindi News (हिंदी न्यूज़): Latest News In Hindi, Noida News (नोएडा न्यूज़) by Education Learn Academy

Makar Sankranti 2023: वर्ष की शुरुआत में मनाई जाने वाली पहली कुछ छुट्टियों में से एक मकर संक्रांति है। यह आमतौर पर हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है और इस अवसर पर लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं, जो साल के बाकी दिनों की एक नई शुरुआत करते हैं। इस त्योहार के दौरान पतंग उड़ाने की गतिविधि देश में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। भारत के हर नुक्कड़ और कोने में इस अवसर को मनाने का अपना तरीका है। हमने भारत में उन स्थानों की सूची दी है जो इस अवसर को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं जिन्हें आप त्योहार के दौरान देखने पर विचार कर सकते हैं

अहमदाबाद, गुजरात

Credit: omanorama

जब हम इस अवसर के बारे में सोचते हैं, अहमदाबाद सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है। जब आप जनवरी की ठंडी हवा में उड़ती रंग-बिरंगी पतंगों को देखते हैं, तो शहर का ऐतिहासिक आकर्षण और बढ़ जाता है। इस अवसर के दौरान, अहमदाबाद में कई आकार, रंग और आकार में पतंगें आती हैं।

अमृतसर – पंजाब

Credit: youtube

अमृतसर में, पतंग उत्सव व्यापक रूप से मनाया जाता है। गुड़, तिल और मूंगफली से बने व्यंजनों के साथ कार्यक्रम का आनंद लेते हुए, शहर के निवासी जीवंत रंगों के कपड़े पहनते हैं और लोकप्रिय भांगड़ा से लेकर स्थानीय लोक संगीत का आनंद लेते हैं।

जोधपुर, राजस्थान

Credit: thrillopedia

मकर संक्रांति के त्योहार पर, जोधपुर सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। जोधपुर शहर जोधपुर इंटरनेशनल डेजर्ट फेस्टिवल की मेजबानी करता है, जहाँ दुनिया भर के पतंग उड़ाने वाले अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए एकत्रित होते हैं।

गुवाहाटी, असम

Credit: railyatri-blog

गुवाहाटी में मकर संक्रांति को माघ बिहू के रूप में मनाया जाता है। नए सीज़न की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए, निवासी सामुदायिक दावतों और मज़ेदार गतिविधियों की मेजबानी करते हैं। छुट्टी मनाने के लिए बांस और लकड़ी के अलाव जलाए जाते हैं, जो बहुत खुशी से किया जाता है।

जयपुर, राजस्थान

Credit: magicpin

राजस्थान का हलचल भरा शहर जयपुर है जहाँ पतंग उत्सव भव्य रूप से मनाया जाता है। शहर के जश्न के माहौल में जोड़ने के लिए, जयपुर अक्सर घोड़ों, ऊंटों, नर्तकियों और गायकों की परेड आयोजित करता है।
वडोदरा, गुजरात

Credit: twitter

गुजरात में वडोदरा आपकी सूची में होना चाहिए यदि आप अद्भुत पतंगबाजी गतिविधियों को देखना चाहते हैं। उत्तरायण पर्व के दौरान पूरे राज्य की रौनक बदल जाती है। लोग अपनी छतों से पतंगबाजी के कौशल का प्रदर्शन करते हैं। तरह-तरह की रंग-बिरंगी पतंगों के उड़ने से आसमान मनमोहक लगता है।
हरिद्वार, उत्तराखंड

Credit: holidify

मकर संक्रांति के दिन आध्यात्मिक उत्सव में भाग ले सकते हैं क्योंकि पवित्र गंगा हरिद्वार से होकर बहती है। गंगा के तट पर, आरती करने के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड़ होती है। यह देखना बहुत ही आश्चर्यजनक है।

Makar Sankranti 2023: भारत में मकर संक्रांति का आनंदमय उत्सव मनाने के स्थान – Hindi News (हिंदी न्यूज़): Latest News In Hindi, Noida News (नोएडा न्यूज़) by Education Learn Academy

Leave a Comment