Noida: नोएडा में वैलेंटाइन वीक शुरू होते साथ ही धारा 144 लागू, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी by Education Learn Academy

Noida: पूरे नोएडा और ग्रेटर नोएडा जोन में व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए वैलेंटाइन डे पर कुछ नियम-कायदों को सख्ती से लागू किया जाएगा। पुलिस कमिश्नरेट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि धारा 144 को अत्यावश्यक परिस्थितियों के कारण बढ़ाया जाएगा और यह 28 फरवरी, 2023 तक गौतम बुद्ध नगर जिले में निर्विवाद रूप से लागू रहेगा। यह स्पष्ट किया गया है कि कानून और व्यवस्था का पालन किया जाना चाहिए। नागरिकों द्वारा और नियमों का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। अधिकारियों ने पुष्टि की कि जिले में नियमों का उल्लंघन करने की कोशिश करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 14 फरवरी वैलेंटाइन डे को लेकर जिले में पुलिस बल कड़ी निगरानी रखेगा।

यह आदेश अपर पुलिस उपायुक्त कानून व्यवस्था अनिल कुमार यादव ने गौतमबुद्धनगर में जारी किया। आदेश की घोषणा करते हुए अनिल कुमार यादव ने घोषणा की कि जिले में 5 फरवरी से 28 फरवरी तक धारा 144 लागू रहेगी। इस बीच, 5 फरवरी, 2023 को संत रविदास जयंती के साथ-साथ हजरत मोहम्मद का जन्मदिन भी है। इसके बाद 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे और 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पावन पर्व होगा। इन दिनों जिले में पुलिस का कड़ा पहरा रहता है और नोएडा पुलिस हर जगह पैनी नजर बनाए हुए है। जब तक जिले में धारा 144 लागू रहेगी, तब तक एक समूह में पांच से अधिक व्यक्तियों को एकत्र होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना चाहिए:

  • शहर में किसी भी जुलूस की अनुमति नहीं होगी और जिले में सरकारी कार्यालयों या आवासों के पास फोटोग्राफी या ड्रोन उड़ाने पर सख्त प्रतिबंध है।
  • धार्मिक स्थलों और क्लबों में तेज आवाज और डीजे बजाने की अनुमति नहीं होगी। अगर इस नियम का उल्लंघन होता है तो नोएडा पुलिस हस्तक्षेप करेगी।
  • सार्वजनिक स्थलों पर नमाज की इजाजत नहीं होगी। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को बंदूक या चाकू लेकर घूमने की इजाजत नहीं है। आम लोगों को सार्वजनिक स्थानों या अन्य जगहों पर शूटिंग करने की अनुमति नहीं है। इस नियम का उल्लंघन करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
  • सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने और नशीले पदार्थों का सेवन भी प्रतिबंधित है। ऐसे में पुलिस उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्रवाई करेगी।

Noida: नोएडा में वैलेंटाइन वीक शुरू होते साथ ही धारा 144 लागू, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी by Education Learn Academy

Leave a Reply