Noida: नोएडा में 1 फरवरी से पुराने वाहन होंगे जब्त, हुई छह टीमें गठित by Education Learn Academy

Noida: 1 अक्टूबर 2022 से नोएडा में पेट्रोल की पंद्रह साल और डीजल के दस साल पुराने वाहनों के पंजीकरण निरस्त करने के बाद से अब परिवहन विभाग फरवरी से उनको जब्त करने का विशेष अभियान चलाएगा। पुराने वाहनों को स्क्रैप कराने के केंद्र सरकार की तरफ से घोषित स्क्रैप पॉलिसी में लोगों की दिलचस्पी न दिखाने के कारण उक्त फैसला लिया गया है। परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों को जब्त करने के लिए छह टीमों का गठित किया है।

उल्लेखनीय है कि एनजीटी के आदेश के बाद गौतमबुद्ध नगर में परिवहन विभाग ने पंद्रह साल पुराने 1,19612 वाहनों का पंजीकरण निरस्त कर दिया। अब पंद्रह साल पुराने वाहनों को कहीं भी दिखने पर उनको जब्त करने का विशेष अभियान चलाया जाएगा जो एक फरवरी से शुरू किया जाएगा।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी के अनुसार पंद्रह साल से ज्यादा सभी पुरानी गाड़ियों को दो माह नोटिस जारी किया जा चुका है। ऐसे वाहन मालिकों को स्क्रैप पॉलिसी के तहत छूट या परिवहन विभाग की तरफ से एनओसी लेकर दूसरे जिलों में वाहन ले जाने की छूट है। ऐसे वाहन स्वामियों की तरफ से स्क्रैप पॉलिसी में दिलचस्पी न दिखाने के कारण किया गया है। जिले में जिन वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई होगी वह वाहन यूपी 16 से लेकर यूपी 16जेड से शुरू होने वाले नंबर तक के हैं। इनमें से कुछ गाड़ियां सरकारी विभागों के भी हैं। जब्त किए गए वाहनों को डंपिग पार्क में रखा जाएगा। जब्त वाहनों के लिए स्क्रैप सेंटर भी फरवरी अंत तक शुरू हो जाएगा।

Noida: नोएडा में 1 फरवरी से पुराने वाहन होंगे जब्त, हुई छह टीमें गठित by Education Learn Academy

Leave a Reply