Shilp Haat Noida : शिल्प हाट नोएडा में यूपी की एक झलक देखें ! by Education Learn Academy

Shilp Haat Noida: सुहावने मौसम और नए साल की ऊर्जा के साथ, पिकनिक पर जाने और मेलों में भाग लेने का यह सही समय है. ‘उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस 2023’ या ‘उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस 2023’ कला और सांस्कृतिक के साथ तीन दिनों तक मनाया जा रहा है। यह 24 जनवरी से 26 जनवरी तक नोएडा सेक्टर 33ए के शिल्प हाट में आयोजित किया जा रहा है। पूरे देश के कई कारीगर उत्सव में विशेष उत्पादों की प्रदर्शनी लगा रहे हैं। घटना का विषय “निवेश और रोजगार” है। मेला सभी आगंतुकों के लिए खुला और निःशुल्क है। यह सुबह 11 बजे खुलता है, संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम 6:30 बजे से हो रहा है।

जैसे ही आप शिल्प हाट में प्रवेश करेंगे, रंग-बिरंगी सजावट, पारंपरिक संगीत और सुंदर कलाकृतियां आपको विस्मय में छोड़ देंगी। गेट को फूलों और गुब्बारों से सजाया गया है। जैसे ही आप हाट में प्रवेश करेंगे, सबसे पहली चीज जो आप देखेंगे, वह हैं फ्रेम की हुई तस्वीरें, जो नोएडा के विभिन्न हिस्सों की झलक पेश करेंगी।

Also read: नोएडा में अब भी जारी है कुत्तों का आतंक, फिर किया एक छोटे बच्चे पर हमला

भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के कलाकारों द्वारा भी स्टॉल लगाए गए हैं। आपको जूट से बना हथकरघा, हाथ से कशीदाकारी शिल्प, वस्त्र, ब्लॉक प्रिंटेड, पिपली का काम, प्राकृतिक रूप से रंगे वस्त्र, चीनी मिट्टी की चीज़ें, धातु शिल्प और कांच का काम, घर की सजावट के सामान, कालीन, हस्तशिल्प जैसे मैक्रैम, आभूषण आदि मिलेंगे। कुछ स्टाल भारत के विभिन्न हिस्सों से प्रामाणिक स्नैक्स बेच रहे हैं। जैविक सब्जियां और भोजन, गुड़ के उत्पाद, कश्मीर के सूखे मेवे और विभिन्न स्वादों के साथ जैविक शहद आदि स्टालों में मिल सकते हैं।

विभिन्न विषयों के बारे में समुदाय को जागरूक करने के लिए अधिकारियों द्वारा कुछ स्टॉल लगाए गए हैं। उन स्टालों में से एक कचरा प्रबंधन पर है, और आम आदमी की उचित समझ के लिए एक उचित लघु परियोजना प्रदर्शित की गई थी।

स्टालों के अलावा, कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए एक विशाल मंच स्थापित किया गया है। कैलाश खेर द्वारा 25 जनवरी को शाम लगभग 6:30 बजे एक सेलिब्रिटी प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। दर्शकों के बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है।

विशाल क्षेत्र को स्टालों और चरणों के साथ ठीक से कवर किया गया है। आरामदायक अनुभव के लिए जूते पहनें क्योंकि आपको बहुत चलना है। सुनिश्चित करें कि आपको प्लास्टिक या ‘गुटका’ नहीं ले जाना चाहिए क्योंकि यह ‘प्लास्टिक और गुटका मुक्त क्षेत्र’ है।

Shilp Haat Noida : शिल्प हाट नोएडा में यूपी की एक झलक देखें ! by Education Learn Academy

Leave a Reply