उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए टॉप 10 पर्यटन स्थल/Uttar Pradesh me ghoome ke liye Top 10 Jagah Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

उत्तर प्रदेश एक विशाल राज्य है, इस राज्य में घूमने के लिए बहुत से धार्मिक और रोमांचक जगह है। ताजमहल हो, चहल-पहल वाला शहर वाराणसी हो या प्रयागराज का संगम हो या तहजीब वाला शहर लखनऊ हो, यह सब उत्तर प्रदेश को विश्व प्रसिद्ध बनाते है।

इस ब्लॉग(Blog) में, हम आपके लिए उत्तर प्रदेश के टॉप 10 पर्यटन स्थलों ( Top 10 Tourist Place of Uttar Pradesh) को लेकर आए हैं, जिन्हें आप आपने उत्तर प्रदेश के टूर के दौरान मिस नहीं करना चाहेंगे।

आगरा (Agra) – उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है ताजमहल (Taj Mahal) जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है। आगरा मुगल साम्राज्य के इतिहास और विरासत की एक झलक है।

Taj Mahal, Credit: Pixabay

आगरा इतिहास के दीवानों, आर्किटेक्चर के शौकीनों और खाने-पीने के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। यह अपने पेठे और संगमरमर की कलाकृतियों के लिए भी प्रसिद्ध है। इसलिए आगरा भारत में रहने वाले या विदेश से आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उत्तर प्रदेश में अवश्य ही घूमने योग्य स्थलों में से एक है।

प्रयागराज(Prayagraj)- प्रयागराज त्रिवेणी संगम या तीन नदियों – गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम( Sangam) के लिए प्रसिद्ध है।

ganges 5924557 1920
Sangam, Credit: Pixabay

प्रयागराज का महाकुंभ मेला विश्व प्रसिद्ध है, जो हर बारह साल में आयोजित होता है और इसमें दुनिया भर से लाखों तीर्थयात्री शामिल होते हैं। प्रयागराज में आनंद भवन, चंद्र शेखर आज़ाद पार्क घूमकर आप इतिहास से रूबरू हो सकते है।

वाराणसी(Vanarasi)- वाराणसी, जिसे काशी और बनारस के नाम से भी जाना जाता है और जिसे दुनिया का सबसे पुराना शहर माना जाता है। हिंदू धर्म के सात पवित्र शहरों में से एक होने के नाते, वाराणसी भारत की आध्यात्मिक राजधानी है।

आपको वाराणसी शहर में लगभग हर मोड़ पर मंदिर मिलेंगे, काशी विश्वनाथ मंदिर, जो कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो सबसे अधिक देखा जाने वाला और सबसे पुराना है।

varanasi 2371751 1920
80 Ghat, Credit: Pixabay

वाराणसी को अंतिम संस्कार के लिए एक शुभ स्थान माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह जीवन और मृत्यु के चक्र से मोक्ष या मुक्ति प्रदान करता है। पवित्र गंगा के किनारे 80 घाट शहर को बहुत ही आत्मिक और सुन्दर बनाते हैं। वाराणसी की गंगा आरती प्रसिद्ध है।

मथुरा– भगवान कृष्ण का जन्मस्थान होने के कारण मथुरा हिंदू धर्म के सात पवित्र शहरों में से एक है, और इसलिए दुनिया भर से तीर्थयात्रियों  को आकर्षित करता है। वाराणसी में गंगा आरती के समान, यमुना आरती मथुरा के मुख्य आकर्षण में से एक है।

colors 3425180 1920
Credit:Pixabay

दो मुख्य त्योहारों – जन्माष्टमी और होली के दौरान शहर पर्यटकों और तीर्थयात्रियों से भर जाता है। श्री कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है, क्योंकि यहाँ भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, और जिस जेल में उनका जन्म हुआ था वह अब पर्यटकों के देखने के लिए प्रदर्शित है। शहर के अन्य दो सबसे महत्वपूर्ण मंदिर द्वारकाधीश मंदिर और गीता मंदिर हैं।

वृंदावन– यमुना के तट पर सबसे पुराने शहरों में से एक, वृंदावन को भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों में से एक माना जाता है। वृंदावन शहर, भगवन श्री कृष्णा के बचपन का निवास माना जाता है।

indian temple 4782312 1920 1
Prem Mandir, Credit Pixabay

वृंदावन में सैकड़ों भगवान कृष्ण और राधा जी के मंदिर हैं। उनमें से सबसे प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर और विश्व प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर हैं। वृंदावन को एक पवित्र स्थान माना जाता है, यहां बड़ी संख्या में लोग अपने सांसारिक जीवन को त्याग कर भगवान श्री कृष्णा के भक्ति में लीन हो जाते हैं।

लखनऊ(Lucknow)– उत्तर प्रदेश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है लखनऊ। गोमती नदी के तट पर बसा यह शहर नवाबों और कबाबों के साथ-साथ वास्तुकला, इतिहास, साहित्य और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

architecture 3274968 1920
Credit: Pixabay

लखनऊ के बीचों-बीच में बना मुगल गेटवे ”रूमी दरवाजा” शहर को पुराने और नए हिस्से में बांटता है।  पुराना लखनऊ अपनी चहल-पहल भरी सड़कों, टुंडे कबाब और बिरयानी, लखनवी चिकन (कढ़ाई का एक रूप) के लिए प्रसिद्ध है। नए लखनऊ का बड़ा इमाम बाड़ा, हाथी पार्क और इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम प्रसिद्ध हैं।

अयोध्या- राम जन्म भूमि अयोध्या उत्तर प्रदेश का बहुत प्रसिद्ध शहर है, अयोध्या पिछले कई सालों से सुर्खियों में रहा है और हाल ही में यहां बनने वाले राम मंदिर के भव्य भूमि पूजन के लिए चर्चा में रहा है।  हिंदुओं के सात पवित्र शहरों में से एक, अयोध्या उत्तर प्रदेश में सरय नदी के तट पर स्थित है।

झांसी– झाँसी वह स्थान जहाँ झाँसी की रानी – रानी लक्ष्मीबाई रहती थीं और शासन करती थी।झांसी का किला बहुत मशहूर है जिसे राजा बीर सिंह देव ने बनवाया था।

queen of jhansi 238996 1920
Credit: Pixabay

विभिन्न प्रकार के स्मारकों और अन्य आवश्यक स्थलों के साथ शहर का दिलचस्प और गौरवशाली इतिहास झांसी को उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में खास बनाता है।झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रख दिया गया है।

फतेहपुर सीकरी- रेड सैंडस्टोन से बना शहर, फतेहपुर सीकरी की स्थापना 1571 में मुगल सम्राट अकबर ने की थी। यह आगरा से 40 किमी की दूरी पर स्थित है। फतेहपुर सीकरी भारत और इस्लामी वास्तुकला और धार्मिक मान्यताओं का अनूठा मिश्रण है।

architecture 1806016 1920
Credit: Pixabay

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल( World Heritage Site) में शामिल यह शहर, यहाँ का जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा और सलीम चिस्ती का मकबरा फेमस है। निश्चित रूप से यह शहर उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

दुधवा राष्ट्रीय उद्यान- उत्तर प्रदेश में घूमने की महत्वपूर्ण जगहों में से एक है दुधवा नेशनल पार्क। दुधवा राष्ट्रीय उद्यान वन्य जीवन, प्रकृति और हिस्पिड खरगोश, हिरण, बंगाल फ्लोरिकन, तेंदुआ और बारहसिंघा सहित कई दुर्लभ और प्रजातियों का घर है। विदेशी और प्रवासी पक्षियों की 400 विभिन्न प्रजातियों के साथ, यह राष्ट्रीय उद्यान मुख्य रूप से भारत में बेहतरीन बाघों के लिए जाना जाता है।

Leave a Comment