उम्मीदवारों को लेकर हलचल, विपक्ष की बैठक, राजनाथ सिंह ने भी नीतीश कुमार और पटनायक को किया फोन Leaked on Tamilrockers, hdhub4u, movievarse and Telegram

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बुधवार का दिन काफी हलचल भरा रहा. क्या सत्ता पक्ष और क्या विपक्ष, दिन भर उम्मीदवारों को लेकर घेराबंदी और विचार विमर्श में जुटा रहा. विपक्षी दलों ने जहां दिल्ली (Delhi) में बैठक (Opposition Meeting) कर अपनी रणनीति बनाई तो वहीं बीजेपी (BJP) की तरफ से भी विपक्षी नेताओं के बात करने की कोशिश की गई. इसके अलावा राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Polls) को लेकर आज क्या बड़ी बातें रहीं? पढ़ें 10 बड़ी बातें- 

1. टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में राजनीतिक दलों के प्रमुखों को बैठक में आमंत्रित किया. दिल्ली में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में ये बैठक हुई. 

2. इस बैठक में कांग्रेस समेत 17 दलों के नेता पहुंचे. बैठक में ममता बनर्जी के अलावा शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, प्रियंका चतुर्वेदी, दीपांकर भट्टाचार्य, मनोज झा, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला, रणदीप सुरजेवाला, अखिलेश यादव, खड़गे, जयराम रमेश, आरएलडी से जयंत चौधरी, डीएमके से टीआर बालू आदि मौजूद रहे.

3. इस बैठक में कई प्रमुख दल शामिल नहीं हुए. टीआरएस, आम आदमी पार्टी, बसपा और वाईएसआर कांग्रेस से कोई नहीं आया. इसके अलावा नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल, वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी, शिरोमणि अकाली दल, और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम भी बैठक से दूर रही. 

4. राष्ट्रपति पद के लिए बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के नाम का प्रस्ताव रखा गया. लेकिन उन्होंने मना कर दिया. NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मैं दिल्ली में हुई बैठक में भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए एक उम्मीदवार के रूप में मेरा नाम सुझाने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं की सराहना करता हूं. हालांकि मैं यह बताना चाहता हूं कि मैंने अपनी उम्मीदवारी के प्रस्ताव को विनम्रतापूर्वक अस्वीकार कर दिया है.

5. ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और गोपाल कृष्ण गांधी (Gopalkrishna Gandhi) के नाम का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि हम केवल एक आम सहमति वाले उम्मीदवार को चुनेंगे. हर कोई इस उम्मीदवार को हमारा समर्थन देगा. हम दूसरों से सलाह मशविरा करेंगे. यह एक अच्छी शुरुआत है. हम कई महीनों के बाद एक साथ बैठे, और हम फिर से करेंगे. 

6. विपक्षी नेताओं ने आगामी राष्ट्रपति चुनावों में एक आम उम्मीदवार को मैदान में उतारने का संकल्प लिया. राष्ट्रपति उम्मीदवार तय करने के लिए विपक्षी दलों की अगली बैठक 20-21 जून को होने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक बैठक मुंबई में शरद पवार की अध्यक्षता में हो सकती है. 

7. इसी बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति उम्मीदवार के मसले पर ममता बनर्जी और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से फोन पर बात की. दोनों नेताओं ने राजनाथ सिंह से पहले उम्मीदवार का नाम बताने को कहा. राजनाथ सिंह ने शरद पवार, बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, नवीन पटनायक और नीतीश कुमार से भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बात की.

8. राजनाथ सिंह से बातचीत को लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैंने राजनाथ सिंह से बात की, उन्होंने कहा कि पीएम हमारी राय जानना चाहते हैं, मैंने पूछा कि उनका प्रस्ताव क्या है, उम्मीदवार कौन हैं? उन्होंने संपर्क में रहने के लिए नहीं कहा. यदि हम एक नाम बताते हैं, तो क्या सरकार इसे स्वीकार करेगी.  

9. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के नाम पर पशुपति पारस, मेघालय के मुख्यमंत्री कोरनाड़ संगमा, AJSU के सुदेश मेहता, एनसी के फारुख अब्दुल्ला, नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफिउ रियो और निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा से विचार-विमर्श किया है.

10. राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को अधिसूचना जारी करने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई. मतदान 18 जुलाई को निर्धारित है जबकि मतगणना के लिए 21 जुलाई की तारीख तय है. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई, 2022 को समाप्त हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- 

Mumbai Fire: मुंबई के अलीबाग में पीएनपी थिएटर में लगी भीषण आग, दमकल की कई गाड़िया काबू करने में जुटीं 

Bulldozer Action in UP: जमीयत उलेमा-ए-हिंद की अर्जी पर कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, याचिका में की गई है ये मांग

click here to download movie: click here

Leave a Comment