कम्प्यूटर माउस क्या होता है हिंदी में ? What is Computer Mouse Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

What is Mouse in Hindi?

माउस एक इनपुट डिवाइस है, इसका उपयोग मुख्यत: कम्प्यूटर स्क्रीन पर Items को चुनने, उनकी तरफ जाने तथा उन्हे खोलने एवं बदं करने में किया जाता है.

जब हम कंप्यूटर को ऑन करते हैं तो आपको माउस का cursor कंप्यूटर स्क्रीन पर तीर के समान दिखाई देता है इस माउस के पॉइंटिंग को हम कंप्यूटर display पर किसी भी दिशा में घुमा सकते हैं 

कम्प्यूटर माउस का आविष्कार एक द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) सैनिक Douglas C. Engelbart ने सन 1968 में किया था.

कम्प्यूटर माउस के विभिन्न प्रकार – Mouse Type in Hindi

माउस ने अपना सफर कई चरणों में पूरा किया है. इस दौरान इसके कई अलग-अलग रुप विकसित किए गए. जिन्हे हम मुख्यत: निम्न पांच प्रकार में बांट सकते है.

  • Mechanical Mouse
  • Optical Mouse
  • Wireless Mouse
  • Trackball Mouse
  • Stylus Mouse

माउस में बहुत सारे पार्ट्स होते हैं और उनका अपना अलग अलग कार्य होता हैं जो इसप्रकार हैं।

1.Buttons- माउस में दो या तीन buttons होते हैं वो right और दूसरा लेफ्ट buttons हैं right button का प्रयोग file को क्लोज या open करनें के लिए किया जाता है तथा left button का प्रयोग मेनू बार ओपन करनें के लिए किया जाता है।

2.Mouse wheel– माउस के ऊपर और बीच में एक पहिए के आकार का scroll button होता हैं जिसकी मदद से हम webpage को स्क्रॉल करके up और down या पेज को ऊपर नीचे व्हील के माध्यम सरकाया जा सकता हैं।

3.Ball, LED लेजर- माउस में बॉल तथा LED का प्रयोग किया जाता है जिन माउस में बॉल या रोलर का प्रयोग किया जाता हैं उन्हें mechanical mouse के नाम से जाना जाता हैं तथा जिन माउस में LED और लेजर प्रयोग किया जाता है उन्हें ऑप्टिकल माउस कहते है इन्हीं रोलर और LED की बजह से ही माउस pointer को आसानी से कंप्यूटर screen से देख पाते हैं।

4.Cable or wireless receiver- माउस में एक USB cable होती है उस cable के माध्यम माउस को कंप्यूटर से attach कर सकते हैं तथा wireless mouse का प्रयोग करने के लिये हमारे पास wireless port होना चाहिए।

ये भी पढ़े:

Leave a Comment