कम उम्र में अमीर कैसे बने ? How to become a rich man in hindi Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

देखो यार आज के समय में कौन है, जो अमीर नहीं होना चाहता है, सभी व्यक्ति अमीर बनना चाहते हैं, और सभी के सपने बड़े-बड़े होते हैं, लेकिन फिर भी आप देखेंगे, कि आज के समय में मिडिल क्लास लोगों की संख्या और गरीब लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है, लेकिन अमीर लोग गिने-चुने ही मिलेंगे, और आपको बड़े लोगों की संख्या बहुत कम देखने को मिलेगी, और इसका सबसे बड़ा कारण है, कि आप जितना सोचते हैं, उस हिसाब से मेहनत नहीं करते हैं।

जल्दी अमीर कैसे बने उपाय

और अगर मेहनत करते भी हैं, तो आप गलत दिशा में मेहनत करते हैं, जिससे कि सही रिजल्ट नहीं आते हैं, और फिर आप छोड़ देते हैं, और अगर आप बुड्ढे होते तक अमीर हो भी गए, तो क्या फायदा क्योंकि तब तक आप की बॉडी खत्म हो चुकी होती है, मतलब आप इंजॉय नहीं कर सकते हैं, और ना ही आपके अंदर इतनी ताकत रह जाती है, आपको शांत रहने का मन करता है, लेकिन अगर आप कम उम्र में अमीर बनना चाहते हैं, और आप चाहते हैं, कि आपके पास कम उम्र में अच्छे खासे पैसे हो, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

अमीर बनने का तरीका पालन करें

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं, कि कम उम्र में अमीर कैसे बने? और इस आर्टिकल में हम आपको 8 अमीर बनने के तरीके बताएंगे, जिनका कि आपको अच्छे से पालन करना है, जिससे आप कम उम्र में अमीर बन सकते हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा, एवं हमारे द्वारा बताए गए 8 अमीर बनने का तरीका पालन करें, जिससे आप कम उम्र में अच्छे पैसे बनाकर अमीर बन सकते हैं।

#1. Self Improvement

अगर आप जल्द ही अमीर बनना चाहते हैं, मतलब आप कम उम्र में अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको खुद के अंदर बदलाव लाने पड़ेंगे, क्योंकि अगर आप वही करेंगे, जो आप पहले करते थे, तो जाहिर सी बात है, कि परिणाम भी वही आएंगे, जो पहले आते थे, मतलब अगर आप कुछ नया रिजल्ट पाना चाहते हैं, तो उसके लिए जाहिर सी बात है, कि आपको कुछ नया करना होगा। 

जब तक आप कुछ अलग नहीं करेंगे, तब तक रिजल्ट भी कुछ अलग नहीं आने वाले हैं, आपको खुद को इंप्रूव करना होगा, मतलब आपको self-improvement करना होगा, जिससे आप में धीरे-धीरे बदलाव आएंगे, और आप उन सभी अच्छी हैबिट्स को अपनाएंगे, जिनसे आप जल्दी अमीर हो सकते हैं, और आपको ध्यान रखना है, कि आप एक दिन में परफेक्ट नहीं बन सकते हैं।

आपको धीरे-धीरे खुद को सही करना है, और हर दिन थोड़ा थोड़ा self-improvement करना है, जिससे कि आप आने वाले समय में अपने नए वर्जन से मिल सकते हैं, मतलब आप अपने एक बेहतर व्यक्तित्व से मिल सकते हैं, जो कि आज से बहुत अलग होगा, अब इसकी कल्पना आपको खुद करनी होगी, कि आप आने वाले समय में क्या होंगे, और आपकी पर्सनैलिटी कैसी होगी, और यह सब self-improvement के माध्यम से बदलेगा।

#2. Skills Development

आपने देखा होगा, कि आज के समय में बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है, और अच्छे-अच्छे पढ़े-लिखे ग्रेजुएट लोग भी इधर-उधर घूम रहे हैं, और अपने एजुकेशन के हिसाब से बहुत नीचे स्तर का कार्य कर रहे हैं, मतलब जिस हिसाब से उन्होंने पढ़ाई की है, उस हिसाब से उन्हें जॉब नहीं मिल पा रही है, लेकिन इसका मुख्य कारण है, कि उनके अंदर उस हिसाब से स्किल्स नहीं होते हैं, जिसकी जरूरत होती है।

इसीलिए अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं, और जल्दी अमीर होना चाहते हैं, तो आपको अपने अंदर नए-नए स्किल्स डेवलप करने होंगे, मतलब आपको नई-नई चीजें सीखनी होंगी, जैसे कि आज के समय में वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, एंड्राइड डेवलपमेंट, जैसी चीजें लगातार बढ़ती जा रही है, और मशीन लर्निंग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी चीजें जो कि बहुत ही फ्यूचरिस्टिक है इनमें भी आपका एक बेहतर भविष्य है।

तो इनको आपको सीखना है, और आपको लगातार सीखते रहना है, क्योंकि जिस दिन आपने सीखना बंद कर दिया, बस उसी दिन आप की ग्रोथ रुक जाएगी, और बहुत से लोग क्या सोचते हैं, कि वह जब तक स्कूल जाएंगे, जब तक कॉलेज जाएंगे, तभी तक सीखते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत बात है, आपकी असली पढ़ाई तो स्कूल और कॉलेज से निकलने के बाद शुरू होती है, इसलिए आपको जीवन में कभी भी सीखना बंद नहीं करना है, और लगातार खुद के अंदर स्किल्स डेवलपमेंट करना है।

#3. Self Independent

अगर आप जल्दी अमीर बनना चाहते हैं, या कम उम्र में अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना है, भले ही आपकी उम्र कम हो, मतलब आपको किसी भी कार्य के लिए किसी व्यक्ति पर इतना आश्रित नहीं होना है, कि वह आपका गलत फायदा उठाएं, आपको हर तरीके से प्रयास करना है, कि आप सेल्फ इंडिपेंडेंट बने आपको हेल्थ, वेल्थ और रिलेशनशिप सभी अच्छे करने हैं, और सभी पर ध्यान देना है। 

और सबसे पहले आप देखिए, कि आप किन-किन कामों के लिए दूसरे व्यक्तियों के ऊपर निर्भर है, आप उन सभी निर्भरताओं को खत्म करिए, और एक सेल्फ इंडिपेंडेंट पर्सन बनिए, क्योंकि जब तक आप खुद पर निर्भर नहीं होंगे, दूसरों पर निर्भर रहेंगे, तब तक आपको दूसरों की बातें भी माननी पड़ेगी। 

और आप ना चाहते हुए भी वे सभी कार्य करेंगे, जिनसे कि आप जल्दी अमीर नहीं बन पाएंगे, और आप अगर अपने गोल से हटकर कार्य करते हैं, तो जाहिर सी बात है, कि आपको मंजिल पाने में समय लगेगा, और हो सकता है, कि आप उसे कभी ना पाए, इसीलिए आपको गोल ओरिएंटेड रहना है, और खुद पर निर्भर रहना है।

#4. पैसे कमाए

अब अगर आप कम उम्र में अमीर बनने के सपने देखते हैं, तो जाहिर सी बात है, कि आपको आज से ही अपनी फाइनेंशियल स्टेटस चेक करनी होगी, और आपको देखना होगा, कि मैं आज कहां हूं, और आपको आज से ही पैसे कमाने शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि आप इसमें जितनी देरी करेंगे, आप की जर्नी उतनी लंबी हो जाएगी, और आपने अपने आसपास देखा होगा, कि जितने भी लोग हैं, उन सभी का उद्देश्य केवल पैसे कमाना रह जाता है, और फिर पूरी जिंदगी पैसा कमाते हैं, और एक दिन पैसा कमाते-कमाते मर जाते हैं।

लेकिन जरूरते खत्म नहीं होती है, इसीलिए मेरे हिसाब से आपको अभी से पैसे कमाने शुरू कर देना चाहिए, और पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी स्किल सीखनी चाहिए, ना कि आपको गधा मजदूरी करनी चाहिए, बहुत से लोगों के दिमाग में पैसे कमाने के सिर्फ कुछ ही तरीके आते हैं, जैसे कि किसी दुकान में काम कर लिया, किसी दूसरे व्यक्ति का काम कर दिया, यह सब पुराने तरीके हैं, आपको नए तरीके से पैसा कमाना होगा। 

और जिस दिन आप नए तरीके से पैसे कमाने लग गए, तो आप बहुत कम समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, और अपने अमीर बनने की जर्नी में लगने वाले समय को कम कर सकते हैं, मतलब आप जल्दी अमीर बन सकते हैं, इसलिए हमने अपने दूसरे पॉइंट में आपको स्किल्स सीखने के लिए कहा, ताकि आप अच्छे स्किल्स  सीखकर बढ़िया कमाई कर सकें, और आपको आज से ही कमाना शुरू कर देना है, भले आपकी उम्र कुछ भी हो।

#5. बुक रीडिंग करें

देखो यार आपको किताबें जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि अगर आप जल्दी अमीर बनना चाहते हैं, तो पुस्तकें आपकी इसमें बहुत ज्यादा मदद कर सकती हैं, अब आप में से बहुत से लोग सोचेंगे, कि भला किताब पढ़ने से कोई अमीर कैसे बन सकता है, और आपकी यह सोच बिल्कुल सही है, क्योंकि डायरेक्टली बुक रीडिंग के कोई फायदे समझ में नहीं आते हैं, लेकिन अगर आप इनडायरेक्टली देखेंगे, तो आप समझ जाएंगे कि बुक रीडिंग किस तरीके से जल्दी अमीर बनने में आपकी मदद करता है। 

क्योंकि जब आप किताबें पढ़ना शुरू करते हैं, तो उनसे आपको बहुत सारा ज्ञान प्राप्त होता है, और आप बहुत नई-नई जानकारियां अपने सबकॉन्शियस माइंड में ले जाते हैं, जिससे कि आपके सोचने का तरीका बदलता है, और आप बाहर की दुनिया के बारे में और ज्यादा सोच सकते हैं, क्योंकि अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो इसमें सबसे बड़ा खेल आपकी सोच का है, आप अभी अपने कुएं के मेंढक बने हुए हैं, मतलब एक मेंढक को लगता है, कि उसका कुआं ही पूरी दुनिया है, लेकिन ऐसा नहीं है। 

कुएं के बाहर बहुत विशाल समुद्र भी हैं, मतलब आपकी सोच से भी बड़ी बहुत सी चीजें हैं, जिनके बारे में आपको जानना है, और सीखना है, और आप जिस पुस्तक को पढ़ते हैं, उसे लिखने के लिए किसी व्यक्ति ने अपनी पूरी जिंदगी लगा दी है, और इसी के साथ-साथ एक व्यक्ति जब किसी पुस्तक को लिखता है, तो उसके पीछे कई दूसरे व्यक्तियों के रिसर्च, इंटरव्यू और उनसे सीखी गई जानकारियां भी उस में लिखता है।

इस तरीके से आप बहुत किताबों के माध्यम से कम समय में बहुत ज्यादा जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि अगर आपको हजार साल की जानकारियां चाहिए, तब तो आपको कई जन्म लेने पड़ेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है, आप किसी व्यक्ति के द्वारा लिखी गई, अच्छी पुस्तक को पढ़कर उन हजार सालों की जानकारियां कुछ ही महीनों में प्राप्त कर सकते हैं, और आपको अपने गोल से रिलेटेड पुस्तकें पढ़नी है, हमने नीचे कुछ पुस्तकों के नाम बताए हैं, जो कि आपके लिए बेहतर है।

जल्दी अमीर बनने के लिए कुछ पुस्तकें

पुस्तकें लेखक
Rich Dad Poor Dad   Robert Kiyosaki,  
Thik and grow rich Napoleon Hill
MONEY Master the Game Tony Robbins,  
The millionaire fast len M. J. DeMarco,
Psychology of money Morgan Housel,
The Intelligent Investor   Benjamin Graham
The Richest Man in Babylon   George Samuel Clason
The Millionaire Next Door: The Surprising Secrets of America’s Wealthy   Thomas J. Stanley,
I Will Teach You to Be Rich   Ramit Sethi

#6. खुद पर इन्वेस्ट करें

अगर आप जल्दी अमीर बनना चाहते हैं, और आप चाहते हैं, कि आपके पास बहुत ज्यादा पैसा हो, तो आप के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य खुद पर इन्वेस्ट करना है, अब आप में से बहुत से लोगों को खुद पर इन्वेस्ट करने वाली बात समझ में नहीं आई होगी, अगर इसे आसान शब्दों में समझें, तो आपको सबसे पहले अपने पैसों को अपने ऊपर लगाना है, मतलब आपको देखना है, कि आप किन-किन क्षेत्रों में कमजोर है। 

जैसा कि अगर आपको लग रहा है, कि आपका हेल्थ बहुत ज्यादा कमजोर है, तो आपको अपने हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अगर कुछ पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं, तो आप वहां इन्वेस्ट करिए, क्योंकि कल एक बेहतर हेल्प के रूप में आप उसका अच्छा रिटर्न पाएंगे, फिर इसके बाद आपको अपने स्किल्स में पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए, जैसा कि अगर आपको लग रहा है, कि आप इंग्लिश में कमजोर हैं, या कि आप मैथ में कमजोर है, या की कोई भी ऐसी स्किल जिसे आप सीखना चाहते हैं, और उसमें अपनी पकड़ बनाना चाहते हैं, तो आपको उसमें बेझिझक इन्वेस्ट कर देना चाहिए।

क्योंकि इसका एक बहुत अच्छा रिटर्न आप को आगे आने वाले समय में मिलेगा, यहां पर बहुत से लोग यह सोचते हैं, की मुझे तो अभी इंग्लिश सीखने की कोई जरूरत नहीं, तो मैं क्यों सीखूं , जबकि यह बिल्कुल गलत बात है, क्योंकि अगर आप इंग्लिश सीखते हैं, और आप इंग्लिश बोलने पढ़ने लिखने में बेहतर है, तो यह आपकी पर्सनालिटी को इंप्रूव करता है, और आपको औरो से डिफरेंट बनाता है, और आप की वैल्यू बढ़ाता है।

जहां एक सामान्य से व्यक्ति को कम सैलरी मिलेगी, वहीं अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, आपकी पर्सनालिटी अच्छी है, तो कंपनी आपको वैल्युएबल पर्सन समझती है, और कंपनी ही नहीं हर जगह आपकी एक अलग वैल्यू बनती है, और एक अलग इंप्रेशन बनता है, इस तरीके से आपको सबसे पहले खुद पर इन्वेस्ट करना चाहिए।

#7. अपने पैसों को इन्वेस्टिंग सीखें

देखिए अगर आप जल्दी अमीर बनना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि आप अपने पैसों को किस प्रकार से और कहां इन्वेस्ट करते हैं, क्योंकि अगर आप अपने पैसों से काम करवाना नहीं जानते हैं, तो आप जिंदगी भर काम करते रह जाएंगे, और ज्यादा अमीर आदमी कभी नहीं बन पाएंगे, क्योंकि शुरुआती दिनों में क्या होता है, कि अगर आपके पास अगर कुछ भी नहीं होता है, लेकिन फिर भी आपके पास समय होता है, इसीलिए आप अपने समय के बदले काम करते हैं।

लेकिन आपको यह बात ध्यान रखना है, कि यह काम मैं कुछ ही दिनों के लिए कर रहा हूं, और इससे मुझे खुद को और अपने पैसों को इंप्रूव करके निकल जाना है, क्योंकि जब आप खुद को मतलब अपनी स्किल्स को इंप्रूव करेंगे, तो आप और ज्यादा पैसे कमा सकेंगे, और इन पैसों को अगर आप अच्छे से इन्वेस्ट करते हैं, तो आप बहुत जल्दी अमीर बन सकते हैं, इसीलिए आपको स्टॉक मार्केट की जानकारी लेनी चाहिए।

मतलब आपको स्टॉक मार्केट के बारे में सीखना चाहिए, और आपको गोल्ड इन्वेस्टमेंट, क्रिप्टोकरेंसी और भी कई तरीके की इन्वेस्टमेंट जिनमें आपका पैसा बहुत तेजी से बढ़ सकता है, उन सभी इन्वेस्टमेंट के बारे में आपको सीखना चाहिए, और आपको अपने पर्सनल फाइनेंस के बारे में नॉलेज बढ़ानी चाहिए, ताकि आप अपने पैसों को सही तरीके से डिवाइड करके और बिना किसी रिस्क के ग्रो कर सकें। 

लेकिन अगर आप जल्दी अमीर बनना चाहते हैं, और आप जीरो से शुरू कर रहे हैं, तो आपको थोड़ा रिस्क तो लेना चाहिए, क्योंकि अगर आप कम टाइम में ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको अपना पूरा ध्यान इन्वेस्टिंग में रखना चाहिए, ना कि आपको अपने पैसे सेव करना चाहिए। 

हां अगर आप चाहे तो कुछ समय के लिए अपने पैसों को सेव कर सकते हैं, और जैसे ही आपके पास ज्यादा पैसे होते हैं, आप उन्हें इन्वेस्ट कर सकते हैं, और आप इन्वेस्टिंग सीखने के लिए यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं, यूट्यूब पर बहुत अच्छे-अच्छे लोग इन्वेस्टिंग की पूरी नॉलेज देते हैं, आप वहां से सीख कर अपनी जर्नी को आगे बढ़ा सकते हैं, और एक अमीर आदमी बन सकते हैं।

#8. टारगेट और गोल्स बनाकर उन्हें अचीव करें

अब अगर आप औरों से अलग करना चाहते हैं, मतलब आप जल्दी अमीर बनना चाहते हैं, तो जाहिर सी बात है, आपको अपने एक्शन भी अलग रखने होंगे, मतलब अगर आप डिफरेंट रिजल्ट चाहते हैं, तो आपको डिफरेंट वर्क करना पड़ेगा, इसीलिए आपको अपने टारगेट बनाने हैं, और अपने गोल्स लिखने हैं, और प्रॉपर प्लानिंग करके उस पर वर्क करना है, देखिए जिंदगी में दो तरह के लोग कभी सफल नहीं होते हैं, एक वे जो सोचते हैं, मगर करते नहीं, और दूसरे भी जो करते हैं, मगर सोचते नही हैं।

इसीलिए आपको ना तो ज्यादा सोचना है, और ना बिना सोचे समझे कुछ करना है, आप अगर कुछ भी करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले उसका एक ओवरव्यू बना लीजिए, मतलब जो कीजिए सोच समझकर कीजिए, और ध्यान रहे, आपको केवल सूचना नहीं है, आपको एक्शन भी लेना है, क्योंकि आधे से ज्यादा लोग अपनी जिंदगी में इसलिए असफल रहते हैं, क्योंकि वह सिर्फ सोचते हैं, करते कुछ नहीं है। 

जब एक्शन लेने की बारी आती है, तो वह काम को टालने लग जाते हैं, और अगर आप काम को टालेंगे, और समय को बर्बाद करेंगे, तो समय एक दिन आपको बर्बाद कर देगा, इसीलिए आपको प्रॉपर प्लानिंग करके अपने गोल्स और टारगेट बनाने हैं, और उन पर जी जान से मेहनत करनी है।

देखिए अमीर बनना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन ऐसा तब संभव है, जब आपका माइंड सेट और आपके एक्शन सब सही हो, और आपको पेशेंस भी बहुत सारा चाहिए, क्योंकि यह एक दिन का खेल नहीं है, इसमें आपको टाइम देना पड़ेगा, इसीलिए आपको इस टाइम को प्रॉपर प्लान करना होगा, अगर आप टाइम को प्लान नहीं करेंगे, तो आप टाइम यहां वहां बर्बाद कर देंगे, और फिर बाद में पछताएंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं दावे के साथ कह सकता हूं, कि अगर आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा होगा, तो जरूर आप मेरी बातों को बहुत अच्छे तरीके से समझ गए होंगे, और आपको मेरी बातें बिल्कुल समझ में आई होगी, और अगर नहीं आई तो कृपया एक बार इस आर्टिकल को पुनः पढ़ें।  

और जब आप इस आर्टिकल को दोबारा पढ़ें, तो एक बात ध्यान रखिएगा, आपको यह सोचकर इस आर्टिकल को पढ़ना है, कि आप मेरे से बात कर रहे हैं, और जब आप ऐसा सोच कर पढ़ेगे, तो वास्तव में आप मेरे साथ कनेक्ट हो जाएंगे, और आप अमीर बनने के इन 8 नियम को अच्छी तरीके से समझ जाएंगे।

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं, कि आपको या आर्टिकल अच्छा लगा होगा, और इससे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको इस आर्टिकल से जरा सा भी कुछ सीखने को मिला, तो आप इसे अपने फ्रेंड एंड फैमिली सर्कल में शेयर कर सकते हैं, ताकि वे लोग भी इन बातों को जान सकें, और इन्हें समझ सकेंगे, एवं वे लोग भी इसका लाभ उठा सकें, धन्यवाद।

Leave a Comment