केंद्र एवं राज्य सरकार की सरकारी योजना की सूची जानें पूरी जानकारी Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

देश के नागरिकों को लाभान्वित करने हेतु भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा कई प्रकार सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही है. आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान करेंगे.

केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत भारत के किसानों, युवाओं, श्रमिकों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों एवं विद्यार्थियों सभी वर्गों के नागरिकों को आवश्यकतानुसार विभिन्न लाभ प्रदान किये जाते है.

केंद्र और राज्य सरकार ने 2023 में गरीबों को सहायता प्रदान करने और उन्हें लाभ देने के लिए गरीब कल्याण योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत गरीबों को फ्री राशन बोनस के रूप में दिया जा रहा है.

इन कल्याणकारी योजनाओं की मदद से गरीब और पिछड़े तबके के लोगों को समाज के मुख्यधारा से जोडने में मदद मिलती है. इस योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब नागरिको को कोरोना काल में बहुत राहत मिली है. सरकार द्वारा यह सभी सुविधाएँ पात्र नागरिकों को निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है.

आज हम आपको इस आर्टिकल में उन सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी जो 2023 में संचालित है जिसका लाभ देश के नागरिक आवेदन करके ले सकते हैं और आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

केंद्र और राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य

सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सरकारी योजना का मुख्य उद्देश्य देश के जरूरतमंद नागरिकों को आवश्यक लाभ प्रदान करना उनका विकास और उत्थान करना है. किसी भी देश का विकास उसके नागरिकों के उत्थान एवं विकास पर निर्भर करता है.

सरकारी योजनाओं को शुरू करने से लेकर उन्हें आम लोगों तक पहुंचना एक जटिल प्रक्रिया है. सरकार इस प्रक्रिया को आसान बनाने की पूरी कोशिश करती है लेकिन हमारी आबादी को देखते हुए यह और अधिक जटिल हो जाती है.

केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर समय-समय पर ऐसी सरकारी योजनाएं शुरू करती हैं. जिससे आम लोगों की मदद हो सके. केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा भारत को और भी विकसित करने हेतु कई प्रकार की योजनाओं एवं परियोजनाओं का सुचारु रूप से संचालन किया जा रहा है.

केंद्र सरकार की सरकारी योजनाओं को कैसे खोजें

  • सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट www.myscheme.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद पर क्लिक Find Schemes For You करना है.
  • अब आपको अपना जेंडर एवं अपनी आयु सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करना है.
yojna02
  • आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है और निवास का क्षेत्र चुनकर Next पर Click करना है.
yojna03
  • उसके बाद आपको अपनी जाति चुनकर Next पर क्लिक करना है.
yojna04
  • अब आपसे पूछा जाएगा की आप अलग रूप से सक्षम है या नहीं.
yojna05
  • अब आपसे पूछा जाएगा की आप विद्यार्थी है या नहीं आपको एक option को सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करना है.
yojna06
  • इस सब Steps को follow करने के बाद आपके सामने सभी सरकारी योजना की सूची आ जाएगी.

सरकारी योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन-कौन से है-

केंद्र एवं राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं के आवेदन के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे-

आधार कार्ड
पैनकार्ड
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
वोटर आईडी
समग्र आईडी

ये भी पढ़े:- 2023 दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना

केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जानें वाली सरकारी योजनाएं 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है. इस योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को की गई थी. योजना के तहत देश के 2 हेक्टेयर या इससे कम कृषि योग्य भूमि वाले किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

यह आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष 2000-2000 की तीन समान किस्तों में किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है. केंद्र एवं राज्य सरकार उन किसान परिवारों की पहचान करते है जो योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार पात्र होते है. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाला फंड सीधे किसानो के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है.

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन योजना

केंद्र सरकार के द्वारा साल 2021 में शुरू की गई ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को लाभान्वित करने हेतु की गई है. जिसके माध्यम से देश के 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले जैसे रेहड़ी पटरी, मजदूरी करने वाले एवं घरेलू कामगारों का एक डाटाबेस तैयार किया जाता है.

जिसकी सहायता से उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराए जाते है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को ई-श्रम कार्ड पोर्टल में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। जिसके बाद उन्हें एक ई-श्रम कार्ड दिया जाता है. सरकार द्वारा संचालित श्रमिकों के हित में चलायी जा रही अन्य योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों को एक ही मंच पर प्रदान किया जाता है.

रेल कौशल विकास योजना

रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री के द्वारा उनके 71वें जन्मदिन के अवसर पर की गई थी. इस योजना के माध्यम से लगभग 50,000 युवा एवं युवतियों की शिक्षा पूरी हो जाने के बाद नि:शुल्क उद्योग पर आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

जिसके माध्यम से लाभार्थी युवक-युवतियां रोजगार के उचित एवं बेहतरीन अवसर प्राप्त कर सकेंगे. इस योजना का संचालन रेल मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को देशभर में विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से सौ घंटे के उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध की जाती है.

आपका प्रशिक्षण पूर्ण होने के पश्चात उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है, जिसकी सहायता से उम्मीदवार रोजगार प्राप्त कर सकते है.

अग्निपथ योजना

भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के अंतर्गत 10वीं एवं 12वीं कक्षा के पास युवाओं (पुरुषों एवं महिलाओं) के लिए अग्निपथ योजना शुरू की गई है. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत केवल 17 वर्ष से लेकर 21 वर्ष की आयु के मध्य के युवा नागरिक ही आवेदन कर सकते है.

इस योजना के तहत भारतीय सेना की 3 शाखाओं थल सेना, वायु सेना और नौसेना में युवाओं की भर्ती की जाएगी। इस योजना में भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा. यह भर्ती केवल 4 वर्ष के देश सेवा के लिए किया जाएगा.

अग्निवीरों को वेतन के तौर पर प्रतिमाह तीस हजार रुपये की धनराशि के साथ ही 44 लाख का बीमा एवं अन्य सुविधाएँ प्रदान की जाएगी. इस योजना के संचालन से भारतीय सेना में की जवानों की औसत उम्र घटकर 26 साल की हो जाएगी। इसके अलावा इन सभी युवाओं में से 25% नौजवानों को सेवा में रख भी लिया जाएगा.

हर घर तिरंगा अभियान

हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाने के लक्ष्य से किया गया था. भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गयी इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देशवाशियों से 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निवेदन किया गया था.

इस अभियान में भाग लेने के लिए harghartiranga.com वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है. इसके साथ ही सरकार द्वारा नागरिकों से तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डीपी के तौर पर प्रयोग करने एवं आधिकारिक वेबसाइट harghartiranga.com पर सेल्फी अपलोड करने की अपील की गई थी. आपको बता दें कि इस अभियान के तहत लगभग 6 करोड़ से भी अधिक सेल्फी नागरिकों द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गयी थी

राशन कार्ड लिस्ट

केंद्र सरकार ने देश के सभी धर्म एवं जाति के नागरिकों के लिए राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है. इस योजना का संचालन राज्य सरकारों के द्वारा किया जाता है. इस योजना के माध्यम से नागरिकों को रियायती दरों पर खाद्य सामान उपलब्ध कराये जाते है.

देश का कोई भी नागरिक अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं वह nfsa.gov.in पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. इस वेबसाइट के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को राशन कार्ड देखने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं चाहे आप किसी भी राज्य से संबंध रखते हो. राशन कार्ड मुख्य तौर पर तीन प्रकार के होते हैं जो BPL,APL एवं AAY हैं.

नरेगा जॉब कार्ड

भारत सरकार के द्वारा महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत भारत के ग्रामीण इलाकों के गरीब परिवारों को ग्राम पंचायत स्तर पर साल में 100 दिनों का काम दिलवाया जाता है सरकार द्वारा हाल ही में नरेगा जॉब कार्ड न्यू लिस्ट 2023 को भी जारी कर दिया गया है. जिन नागरिकों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा. यह योजना देश के ग्रामीण इलाकों में बढ़ती हुए बेरोजगारी दर को देखते हुए शुरू की गई थी

FAQs

Q : सरकारी योजना क्या है?

केंद्र एवं राज्य सरकारों के द्वारा हर वर्ष गरीब लोगों के कल्याण के लिए नई-नई योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं के माध्यम से किसानों, युवाओं, श्रमिकों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों एवं विद्यार्थियों को आवश्यकतानुसार विभिन्न लाभ प्रदान किये जाते है.

Q : सरकारी योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन-कौन से है?

केंद्र एवं राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं के आवेदन के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैनकार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर आईडी,समग्र आईडी आदि की आवश्यकता होती है

ये भी पढ़े:-

Leave a Comment