जानिए भारत के 10 सबसे अमीर राज्य Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

Top 10 Richest state in India | भारत के 10 सबसे अमीर राज्य

यह है भारत के सबसे अमीर राज्‍यों की सूची, जिन्हें अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जानना चाहिए. भारत के कई ऐसे राज्य है जिनकी जीडीपी और इकोनॉमिक ग्रोथ हर साल बढ़ती है. ये राज्य भारत को आर्थिक रूप से मजबूत बनाते है. इन सभी स्थानों में अनुभव, आकर्षण, भोजन और संस्कृति के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है. तो आइए जानते है कि वो 10 राज्य कौन से है जो देश की इकॉनमी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाते है. सूची पर नजर डालें और अपने पसंदीदा शहर को चिन्हित करें.

राज्य जीडीपी
महाराष्ट्र 16.8 लाख करोड़
तमिलनाडु 13,842 बिलियन
उत्तरप्रदेश 9.76 लाख करोड़

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र भारत के अमीर राज्यों की सूची में नंबर एक पर है. महाराष्ट्र की जीडीपी 16.8 लाख करोड़ है. मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है. महाराष्ट्र का प्रति व्यक्ति वेतन 1,660 डॉलर है. महाराष्ट्र प्रोग्रामिंग का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है, जिसमे वार्षिक किराया 19,000 करोड़ है. महाराष्ट्र मेट्रोपोलिस बॉलीवुड फिल्म उद्योग का भी केंद्र है. महाराष्ट्र देश की वाणिज्यिक राजधानी है.

महाराष्ट्र के लोकप्रिय स्थान: गेटवे ऑफ़ इंडिया, सिद्धिविनायक मंदिर आदि


तमिलनाडु

dc Cover q4223udrbkllbmtb6e5g7pmrg6 20170303025519.Medi

भारत के आईटी क्षेत्र में एक प्रमुख योगदान के साथ, चेन्नई भारत सबसे अमीर स्थानों में से एक है. वर्तमान जीडीपी रूपए के साथ 13,842 बिलियन है. तमिलनाडु द्रविड़ शैली के हिन्दू मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है.ऑटोमोबाइल उद्योग चेन्नई की अर्थव्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. वर्ष 2014-15 में तमिलनाडु का प्रति व्यक्ति वेतन 3,000 डॉलर है. पर्यटन इस दक्षिण भारतीय शहर का एक अन्य प्रमुख क्षेत्र है.

तमिलनाडु के लोकप्रिय स्थान: मरीना बीच, अरिगनार अन्ना जूलॉजिकल पार्क, नेशनल आर्ट गैलरी आदि

ये भी पढ़े: भारत में पाए जाने वाले सबसे घातक और जहरीले सांप


उत्तरप्रदेश

Exploring Spiritual Tourism in India The Uttar Pradesh Sojourn

उत्तरप्रदेश की अर्थव्यवस्था महाराष्ट्र और तमिलनाडु की अर्थव्यवस्था के 9.76 लाख करोड़ के सकल घरेलू उत्पाद के साथ तीसरी सबसे बड़ी है. उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ है. क्षेत्रफल के अनुसार उत्तरप्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है तथा जनसंख्या के मामले में उत्तरप्रदेश भारत में सबसे ज्यादा ज्यादा आबादी वाला राज्य है. उत्तरप्रदेश कृषि प्रधान राज्य के नाम से भी जाना जाता है क्योकि यह भारत में पोषण अनाज के निर्माण के लिए लगभग 18.9% योगदान देता है. यहां बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय जैसे प्रमुख शिक्षण संस्थान है.

उत्तरप्रदेश के लोकप्रिय स्थान: ताजमहल,आगरा फोर्ट,जामा मस्जिद, फतेहपुर, सिकरी आदि


पश्चिम बंगाल

Victoria Memorial

पश्चिम बंगाल पूर्वी भारतीय राज्य है जहा इसकी सीमाएं प्रसिद्ध हिमालयी सीमा और बंगाल की खाड़ी को छूती है. पश्चिम बंगाल 10.82 लाख करोड़ रूपए की जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्य है. पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था ज्यादातर खेती और मध्यम आय उघमों पर आधारित है. पश्चिम बंगाल 20% चावल और 35% आलू का उत्पादन करता है. मौद्रिक पहलू के अलावा पश्चिम बंगाल वास्तुकला और संस्कृति के मामले में भी समृद्ध है.

पश्चिम बंगाल के लोकप्रिय स्थान: विक्टोरिया मेमोरियल, मार्बल पैलेस, हावड़ा ब्रिज,कालीघाट काली मंदिर आदि

ये भी पढ़े: जानिए भारत की 10 प्रमुख नदियाँ के बारे में


गुजरात

Untitled design

गुजरात भारत का पश्चिम राज्य, विभिन्न इलाके और कई पवित्र स्थलों में से एक है. यह राज्य रत्न और हीरे का सबसे बड़ा निर्यातक है विक्रम साराभाई और कस्तूरभाई, लालभाई जिन्होंने अहमदाबाद का नाम मैनचेस्टर ऑफ़ इंडिया रखा था. गुजरात स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गाँधी के रूप में प्रसिद्ध है, उनका साबरमती आश्रम संग्रहालय के रूप में जाना जाता है. गुजरात के जीडीपी 14.96 लाख करोड़ रूपए है.

गुजरात के लोकप्रिय स्थान: साबरमती आश्रम, सरदार पटेल म्यूजियम, कांकरिया झील, तीन दरवाजा आदि


कर्नाटक

karnatak vidhan sabha

कर्नाटक को भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में भी जाना जाता है. कर्नाटक देश का प्रमुख आईटी हब है. इस राज्य में कई वन्यजीव अभ्यारण, राष्ट्रीय उद्यान, मंदिर इत्यादि है. कर्नाटक ने 14.08 लाख करोड़ रूपए जीडीपी के रूप में सबसे उल्लेखनीय विकास दर दर्ज की है. कर्नाटक अपनी अलग संस्कृति, विक्टोरियन वास्तुकला, अन्य चीजों के लिए जानी जाती है.

कर्नाटक के लोकप्रिय स्थान: टीपू सुल्तान पैलेस, लालबाग बोटैनिकल गार्डन, बैंगलोर पैलेस आदि


आँध्रप्रदेश

3F6DDFE200000578 4429976 image a 1 1492725047278

पूर्व में आंध्र प्रदेश का एकीकृत राज्य, दक्षिणी राज्यों में से एक 5.20 लाख करोड़ के सकल घरेलू उत्पाद के साथ है. आंध्र प्रदेश में 974 किमी की समुद्रतट है. आंध्र प्रदेश को तेलंगाना और सीमांध्र के रूप में अलग कर दिया गया है. कपास राज्य के विकास का प्रमुख जरिया है। राज्य में नौसैनिक आधार और रॉकेट लॉन्चिंग सेंटर भी राष्ट्र के विकास में बहुत महत्वपूर्ण हैं.


तेलंगाना

Charminar Hyderabad 1

तेलंगाना दक्षिणी भारत में नवनिर्मित राज्य है और यह आंध्रप्रदेश के विभाजन द्वारा 2014 को गठित किया गया था. इसकी राजधानी हैदराबाद है जिसमे चारमीनार और 16वीं शताब्दी की मस्जिद है. तेलंगाना में आम, कपास, गन्ना और तंबाकू जैसी फसलों का उत्पादन किया जाता है. तेलंगाना राज्य में बड़ी संख्या में उद्योग है और कई दवा कंपनियां है. तेलंगाना की जीडीपी 8.43 लाख करोड़ रूपए है.

तेलंगाना के लोकप्रिय स्थान: चारमीनार, रामोजी फिल्म सिटी, बिरला मंदिर आदि


Sanchi Stupa.

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश भारत के मध्य क्षेत्र में स्थित है इसे आम तौर पर ‘भारत का दिल’ कहा जाता है. क्षेत्र के संदर्भ में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. 2004 तक मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था भारत की सबसे थकी अर्थव्यवस्था ने से एक माना गया, तोह वही 2005 के बाद यह भारत में सर्वोच्च जीडीपी के रूप में सामने आया. मध्यप्रदेश ने अपने पर्यटन, औषधीय, सामाजिक और बुनियादी ढांचा विकास को बढ़ाने के लिए भारत के माननीय राष्ट्रपति से अनुदान प्राप्त किया है. मध्यप्रदेश की जीडीपी 8.26 लाख करोड़ है.

मध्यप्रदेश के लोकप्रिय स्थान: खजुराहो मंदिर, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, साँची स्तूप आदि


दिल्ली

img 5 3 e1526875868798

दिल्ली भारत की राजधानी और एक केंद्र-शासित प्रदेश है. दिल्ली जनसंख्या के तौर पर भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है. दिल्ली के दक्षिण पश्चिम में अरावली पहाड़ियां है और पूर्व में यमुना नदी है. दिल्ली शहर की कलात्मक और सांस्कृतिक विरासत को अपनी सदियों पुरानी स्मारकों के माध्यम से देखा जा सकता है. दिल्ली की जीडीपी 4.51 लाख करोड़ है.

दिल्ली के लोकप्रिय स्थान: क़ुतुब मीनार, अक्षरधाम मंदिर, इंडिया गेट आदि


ये भी पढ़े:

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है ?

भारत का सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) है जो पहले स्थान पर है।

Leave a Comment