दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

एलन मस्क 213 बिलियन डॉलर के मालिक 2022 मे दुनीया का 10 सबसे बड़ी और अमीर कंपनियां

हर साल फोर्ब्स के द्वारा दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट जारी करती है. इस लिस्ट में उन लोगो को शामिल किया जाता है जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई कर रहे है. इनमे से कुछ लोग ऐसे है जिन्हे विरासत में अमीरी मिली जबकि कुछ ऐसे लोग है जो कड़ी मेहनत और अपने टैलेंट से अमीर बने है. ज्यादातर लोग दुनिया के लोगो की समस्या का समाधान करके आमिर बने है. इन लोगो ने ऐसा स्टार्टअप शुरू किया था जिसने लोगो की काफी मदद की है. तो आइए जानते है इन अमीर व्यक्तियों के बारे में..

Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai List | World’s Top 10 Richest Man 2022

1. एलन मस्क- 271.7 बिलियन डॉलर

एलन मस्क आज के समय में दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। उनके पास कुल सम्पति 217.7 बिलियन डॉलर है। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला जो की इलेक्ट्रिक कार बनाती है, और फ्यूचर भी इलेक्ट्रिक कारों का है। इसके अलावा इनकी दूसरी कंपनी स्पेस एक्स है। जो की स्पेस यात्रा को आसान बनाने के लिए काम कर रही है।

2. बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) – 199.5 बिलियन डॉलर

व्यवसाय:- LVMH

कुल संपत्ति:- $199.5 B

बर्नार्ड अरनॉल्ट (LVMH) Moet Hennessy Louis Vuitton’ कंपनी के चेयरमैन, सी.ई.ओ और इस कंपनी के शेयरहोल्डर हैं. ये दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स की कंपनी है. वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति 199.5 बिलियन डॉलर है. उन्होंने अपना करियर एक सिविल इंजीनियर के रूप में शुरू किया था. बर्नार्ड अरनॉल्ट एक कला कलेक्टर है और पेरिस स्थित Louis Vuitton Foundation की शुरुआत की जो फ्रांस में कलात्मक निर्माण की चीजों को सपोर्ट करती है.

3. जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) – 192.6 बिलियन डॉलर

download 2

व्यवसाय:- amazon.com

कुल संपत्ति:- $192.6 B

अपने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट amazon.com का नाम तो जरूर सुना होगा। कई बार इस वेबसाइट से ऑनलाइन चीजें भी मंगवाई होगी, जेफ बेजोस इसी दिग्गज कंपनी के फाउंडर, चेयरमैन और सी.ई.ओ है. जेफ बेजोस की वर्तमान में कुल संपत्ति 176.0 बिलियन डॉलर है. जेफ बेजोस को एयरोस्पेस और न्यूजपेपर के बिजनेस में रूचि है. यह खुद की एयरोस्पेस ब्लू ऑरिजिन के ऑनर और डेवलपर है.

4. बिल गेट्स (Bill Gates) – 138.3 बिलियन डॉलर

image

व्यवसाय:-Microsoft

कुल संपत्ति:- $138.3 B

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर हैं. यह दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी में से एक है. बिल गेट्स ने 13 वर्ष की ही आयु से ही कम्‍प्‍यूटर प्रोग्रामिंग में रुचि रखने लगे थे. इन्‍होंने माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत अपने पार्टनर पॉल एलेन के साथ मिलकर शुरू की थी. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी कंप्यूटर, लैपटॉप में प्रयोग होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम window का निर्माण करती है. दुनिया में 91.53 प्रतिशत कंप्यूटर में लोग window का ही उपयोग करते है. इनकी वर्तमान में कुल संपत्ति 138.3 बिलियन डॉलर है. ये बिल एण्‍ड मिलिण्‍डा गेट्स फाउंडेशन के भी फाउंडर हैं.

ये भी पढ़े:- भारत के 10 सबसे धनी व्यक्ति

5. लैरी पेज (Larry Page)- 123.3 बिलियन डॉलर

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल के संस्थापक लैरी पेज के पास इस समय कुल 123.3 बिलियन डॉलर की सम्पति है, जो इन्हें दुनिया का पांचवा सबसे अमीर आदमी बनाता है, गूगल ने साल 2006 में अरबो की डील कर यूट्यूब को खरीद था, इसके अलावा गूगल ने अन्य कई सारे टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट्स भी है। जिनसे इन्हे काफी कमाई होती है।

6. मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) –  120.3 बिलियन डॉलर

mark zuckerberg biography 1

व्यवसाय:- Facebook

कुल संपत्ति:- $120.3 B

मार्क ज़ुकेरबर्ग सबसे लोकप्रिय सोशल साइट फेसबुक के फाउंडर और सी. ई.ओ है. वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति 120.3 बिलियन डॉलर है. मार्क ज़ुकेरबर्ग दुनिया के सबसे काम उम्र में अमीर बनने वाले व्यक्ति है. आपको जानकर हैरानी होगी की मार्क ज़ुकेरबर्ग के पास कोई भी कॉलेज डिग्री नहीं है.

7. लैरी एलिसन (Larry Ellison) – 119.7 बिलियन डॉलर

1580044301509579 0

व्यवसाय:- Oracle

कुल संपत्ति:- $119.7 B

लैरी एलिसन फेमस कंपनी ओरेकल के फाउंडर हैं. यह 2014 तक इस कंपनी के सीईओ भी रह चुके हैं. इस समय यह ओरेकल के एक्‍सक्‍यूटिव चीफ और चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर भी हैं. ओरेकल कंपनी कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर बनाती है. दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट के बाद ओरेकल ही सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर निर्माण करने वाली कंपनी है. लैरी एलिसन ने इस कंपनी की शुरुआत 1970 में की थी.

8. सेर्गेय ब्रिन- 119 बिलियन डॉलर

सेर्गेय ब्रिन भी गूगल के को-फाउंडर है और अमीरों के लिस्ट में ये आठवें स्‍थान पर मौजूद हैं। इनकी कुल सम्पति 121 बिलियन डॉलर है। जो की दुनिया का आठवां सबसे अमीर आदमी बनाता है। सेर्गेय ब्रिन ने लैरी पेज के साथ मिलकर गूगल को दुनिया के दिग्गज कंपनी बनाया। आज गूगल बहुत लम्बे समय से दुनिया के टॉप सर्च इंजन कंपनी बनी हुई है।

9. वारेन बफेट (Warren Buffett) – 108.6 बिलियन डॉलर

11141 warren buffett

व्यवसाय:- Berkshire Hathaway, Investor

कुल संपत्ति:- $108.6 B

वारेन बफेट अमेरिकी बिजनेसमैन और सबसे सफल निवेशक है. यह बर्कशायर हैथवे के सी. ई.ओ और सबसे बड़े शेयर होल्‍डर हैं. इन्‍हें विजार्ड ऑफ ओमाहा के नाम से भी जाना जाता है. इनको शेयर बाजार का जादूगर भी कहा जाता है क्योकि वे शेयर बाजार में इतने सटीक और सही करते है. एग उसी का नतीजा है की वारेन बफेट आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 9वें नंबर पर है.

10. स्टीव बाल्मर- 105.8 बिलियन डॉलर

माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीव बाल्मर की कुल संपत्ति 105.8 अरब डॉलर से ज्‍यादा हो गई है। दौलत की इस ऊंचाई पर पहुंचने वाले वे दुनिया के 10वें व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार ओरेकल कॉर्पोरेशन के संस्थापक लैरी एलिसन को इस साल नुकसान हुआ है, लेकिन वे इस स्‍थान पर बने हुए हैं।

ये भी पढ़े:- भारत के 10 सबसे अमीर राज्य

दुनिया में कुछ और अमीर आदमी है जिनका नाम भी आता है

अमेंसियो ओर्टेगा (Amancio Ortega)

022a27502b54817e06f150eb1bb2937a1544222

व्यवसाय:- Zara Clothing, Inditex Fashion Group

कुल संपत्ति:- $62.9 B

अमेंसियो ओर्टेगा इंडीटेक्‍स ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन हैं। जो कि मुख्‍य रुप से ग्‍लोबल ब्रॉन्‍ड जारा के लिए जाने जाते हैं. यह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं और वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति 62.9 बिलियन है. आज दुनियाभर में 7,000 से अधिक रिटेल स्टोर है यह स्पेन के बिजनेसमैन हैं फोर्ब्‍स के अनुसार यह यूरोप के सबसे अमीर व्‍यक्ति है.

माइकल ब्लूमबर्ग (Michael Bloomberg)

25bloomberg articleLarge

व्यवसाय:- Technology, Politics, Finance

कुल संपत्ति:- $60.1 B

माइकल ब्लूमबर्ग कई एल.पी कंपनी के सी.ओ फिलोपिस्ट और राजनीतिज्ञ है 1981 में उन्होंने एक सुचना प्रौद्योगिकी और मीडिया कंपनी ब्लूमबर्ग एल.पी का शुभारंभ किया, जो दुनिया भर में 100 से अधिक कार्यालयों के साथ 45 अरब डॉलर मूल्य के हो गए है. वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति 60.1 बिलियन है. अपनी कंपनी शुरू करने से पहले वे वॉल स्ट्रीट निवेश बैंक सॉलोमन ब्रदर्स में एक पार्टनर थे वें अभी तक पांच अरब डॉलर दान कर चुके है. उनकी कंपनी मास मीडिया, फाइनेंसियल सर्विसेज और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में कार्य करती है.

कार्लोस स्लिम हेलु (Carlos Slim Helu)

carlos slim successful ranked richest person in the world

व्यवसाय:- Telecom Industries, Investor

कुल संपत्ति:- $51.4 B

कार्लोस स्लिम हेलु एक मैक्सिकन आइकॉन, फिलॉनथ्रोफिस्‍ट और निवेशक हैं. वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति 51.4 बिलियन है. ये साल 2015 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए थे. यह मैक्सिको के वारेन बफेट के नाम से जाने जाते हैं. इनके अंतर्गत कई कंपनियां चलती हैं.

ये भी पढ़े:- भारत की 10 प्रमुख नदियाँ, कौन सी हैं? सभी के बारे में जाने

चार्ल्स कोच (Charles Koch)

charleskoch

व्यवसाय:- Koch Industries, Politician

कुल संपत्ति:- $47.9 B

चार्ल्स कोच अमेरिका के बिजनेसमैन हैं. यह पॉलिटिकल डोनर और फिलॉनथ्रोफिस्‍ट हैं. वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति 47.9 बिलियन है. यह कोच इंडस्‍ट्रीज के ओनर, चेयरमैन और चीफ एक्‍सक्‍यूटिव ऑफिसर हैं. इनकी कोच कंपनी किल्टेड, पेपर तौलिये और स्टैनमास्टर कालीन, क्लीनर जैसे ब्रांड उत्पादन करती है. यह अमेरिका के फेमस टीवी शो द न्‍यूजरुम के लिए भी प्रसिद्ध हैं.

Duniya ke sabse amir admi Kon Hai

एलन मस्क duniya ke sabse amir admi hai

Leave a Comment