मोबाइल से IRCTC में घर बैठे टिकट कैसे बुक करते हैं और अकाउंट कैसे बनाएं Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

दोस्तों अगर आप कहीं भी लंबी यात्रा पर जाने की सोचते हैं, या आप किसी दूसरे जगह अपने जरूरी काम से जा रहे हैं, या फिर आप अपने राज्य से दूसरे राज्य जाने की सोचते हैं, तो आपके अनुसार सबसे बढ़िया माध्यम ट्रेन होता है, और आप ट्रेन में सफर करना ज्यादा सही समझते हैं, जोकि आपके लिए शारीरिक तौर से एवं फाइनेंसियल तौर से भी आरामदायक होता है, मतलब आप बहुत कम दामों पर एवं आरामदायक तरीके से ट्रेन के माध्यम से दूर-दूर की यात्रा कर सकते हैं।  

लेकिन जब कभी भी ट्रेन में सफर की बात आती है, तो सबसे पहले आपके दिमाग में ट्रेन की टिकट बुक कराने के लिए हलचल शुरू हो जाती है, मतलब आपके दिमाग में ट्रेन की टिकट को बुक करने के लिए एक अलग अफरा-तफरी मची रहती है, और आप किसी कैफे वाले के पास जाकर के ट्रेन की टिकट बुक कराते हैं, जहां पर आपको संका रहती है, कि कहीं वह आपसे ज्यादा पैसे ना ले ले, या फिर आप सीधे स्टेशन पर जा करके ही टिकट बुक कराने का सोचते हैं। 

अब अगर स्टेशन आपके घर के नजदीक है, तब तो यह आपके लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप स्टेशन से थोड़ी दूर जगह पर रहते हैं, तो फिर यह आपके लिए एक समस्या हो सकती है, लेकिन जिस तरीके से आज का समय बदल रहा है, और लगातार सभी चीजें डिजिटल माध्यम में हो रही है, इसी क्रम में बढ़ते हुए अब ट्रेन के टिकट की बुकिंग भी आप स्वयं कर सकते हैं, जी हां सही सुना आपने आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कुछ क्लिक के माध्यम से अपने ट्रेन की यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। 

तो अगर आप भी अपने ट्रेन की टिकट को बुक करना चाहते हैं, और आप चाहते हैं, कि आपको किसी दूसरे व्यक्ति के पास जाकर के ट्रेन की टिकट बुक ना करवानी पड़े, तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप आईआरसीटीसी क्या होता है? आईआरसीटीसी में अकाउंट कैसे बनाएं? और टिकट कैसे बुक करते हैं? इन सभी विषयों के बारे में अच्छी तरीके से जान जाएंगे। 

IRCTC क्या है?

तो अब आइए सबसे पहले जानते हैं, कि आखिर यह आईआरसीटीसी क्या है? तो IRCTC भारतीय रेलवे के द्वारा संचालित की जाने वाली एक कंपनी है, एवं आईआरसीटीसी का पूरा नाम Indian Railway Catering and Tourism Corporation है, जिसे हिंदी में हम भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम  के नाम से जानते हैं, एवं IRCTC का मुख्यालय नई दिल्ली में उपस्थित है। 

अब आईआरसीटीसी का मुख्य कार्य सभी नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक करने की सुविधा देना, टिकट कैंसिल करने की सुविधा देना, और टिकट का लाइव स्टेटस देखना भी शामिल है, अगर हम आईआरसीटीसी के कार्यों को आसान शब्दों में समझें तो आईआरसीटीसी का मुख्य कार्य हमें टिकट बुकिंग संबंधी समस्याओं का समाधान देना है, एवं यह बहुत बढ़िया समाधान है। 

क्योंकि पहले के समय में टिकट बुकिंग करने के लिए स्टेशन में जाकर घंटों लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है, आप आईआरसीटीसी के एप्लीकेशन या वेबसाइट का उपयोग करके चंद मिनटों में किसी भी ट्रेन टिकट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और उस ट्रेन के टिकट बुक कर सकते हैं, एवं इसी के साथ-साथ आप उस ट्रेन टिकट को लाइव देख सकते हैं, कि उसकी कंडीशन क्या है, इस तरीके से आईआरसीटीसी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। 

IRCTC में मोबाइल से अकाउंट कैसे बनाएं?

अब तक हमने आईआरसीटीसी के बारे में जानकारी प्राप्त की है, आप आइए इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए जानते हैं, कि आप IRCTC में अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं? तो अगर आप भी आईआरसीटीसी में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, और खुद अपने मोबाइल फोन के माध्यम से टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके एकदम आसान तरीके से IRCTC में अपना अकाउंट बना सकते हैं। 

  1. सबसे पहले आपको अपनी प्लेस्टोर एप्लीकेशन को ओपन करना है, और IRCTC सर्च करना है, एवं इसे इंस्टॉल करना है। 
K1rUuxUcX2LJIYDiisoRAtQ1N vvMk2lHAqiOZqMzuBGQDfneX54cO2KfjLVeHnknpTjpRiXZBBM48ZBdOv930CF Xq2Wfwicg SA1eYITpStV G8hBBypwyqMmQLEuH57
  1. जैसे ही आप इसे इंस्टॉल करके ओपन करते हैं, तो आप सीधे उसके होमपेज में आ जाते हैं, अब आप चाहे तो ऊपर की तरफ दिख रहे LOGIN के ऑप्शन पर क्लिक करें, या फिर आप नीचे दिख रहे, MY ACCOUNT के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं, और आगे बढ़ सकते हैं। 
iiCYLfqt1BOuTGDPFXuUNHGV dkxvkm0lAVS HSxrqb K0A2awMIDha5uLH8I9l75Tdpu1nQNEk0YwG8JSVdt0H
  1. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको साइन इन करने के लिए कहा जाएगा, लेकिन अभी आप नये उपयोगकर्ता है, तो आप Register user? के विकल्प का चयन करें, और आगे बढ़े। 
  1. जैसे ही आप Register user? विकल्प का चयन करते हैं, तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा, इसी के साथ-साथ आपको अपना डेट ऑफ बर्थ भरकर और अन्य जानकारियां भरनी होंगी, जब आप इतना सब कर लेते हैं, तो आपको next विकल्प का चयन करना है, और आगे बढ़ना है। 
VZsPfx iCCoJwkIKZPad72fCml4qwRjNNmMQOc4vSG2I90e8c3fDfhGgl3dL6KpX w91W5bf9NUFUkt fBrGU5u21Hh7Xb0RQZ EuoJjNCT5ZvMvhmQ zU61Wi9IIkJPL8vENQ dLcap UIo
  1. अब जैसे ही आप अपने यूजरनेम संबंधी जानकारी भरकर आगे बढ़ते हैं, तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है, जिसमें आपसे एड्रेस डिटेल ली जाती है, जहां पर आपको अपना पूरा पता अच्छे से भरना होता है, आप चाहे तो इसके लिए आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, और जब आप अपना पूरा पता सही से भरते हैं, तो आपको नेक्स्ट के विकल्प का चयन करके आगे बढ़ना होता है। 
bNN0yfo2AylIj8NPMcIInaeaLGxGpFq IiH0yrHKB3k CVuQ5on5fCcvFf
  1. और जैसे ही आप अपनी एड्रेस की जानकारी भरकर आगे बढ़ते हैं, तो आपसे एक कैप्चा भरने को कहा जाता है, और अब जैसे ही इस कैप्चा को अच्छे से भरते हैं, तो आपको एक मैसेज आता है, कि आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो चुका है, और इस तरीके से आपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है, लेकिन अभी इसके कुछ और स्टेप्स बचे हैं। 
fKW2kCqQPps1mUk2696QUo10kaErTHohoiforroj81JYqtHr92gLhYeLeh
  1. अब आपके सामने एक लॉगिन का पेज ओपन होगा, और अगर नहीं होता है, तो आपको स्वयं लॉगइन के पेज में जाना है, और आपने जो यूजरनेम और पासवर्ड बनाया है, उसे भरना है, और उसके बाद कैप्चर को अच्छे से भरना है, और फिर लॉगइन के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है। 
  1. आप जैसे ही login के विकल्प का चयन करके आगे बढ़ते हैं, तो यहां पर आपने जो भी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाला है, वह आपको दिखाई देता हैं, और उसके नीचे आपको सेंड ओटीपी का विकल्प दिखता है, आप एक एक से सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करके ओटीपी मंगवा सकते हैं, और अपने मोबाइल नंबर और अपने ईमेल दोनों को ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई कर सकते है, और जब आप अपनी ईमेल और मोबाइल नंबर दोनों को ईमेल के माध्यम से वेरीफाई कर लेते हैं, तो यह आपको सक्सेसफुली वेरीफाइड बता देता है। 
Xi0SyFsDBpHrGMbQulXiFqYSJolJ1FgaHDbfK9vWi0xTXHUf95B7azV9sND vL l jOjrEgeXE
  1. अब इस के बाद फिर से आपके सामने लॉगइन का पेज ओपन होगा, जहां पर आप को पहले की तरह अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर के कैप्चा डालना होगा, और फिर आप को लॉगइन करना होगा, और आप जैसे ही लॉगिन करके अंदर जाते हैं, तो आपके सामने एक नेक्स्ट पेज ओपन होता है, जहां पर आपको एक फोर डिजिट का पिन बनाना होता है, और यह पिन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, तो कृपया पिन सोच समझकर बनाएं, और यह 4 डिजिट का पिन बनाना आईआरसीटीसी में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का लास्ट चरण है। 
72SCpBcTGKqDtucKawHFz4RDq62ygQRHB1hUxpG5pYWNQldGDFXdp5ipaZDTFWJEOW7ibH3pTXitGEoVRUujESDYi4GIeoS 6U XqQIiO4YDa0fPrfocfQcB59pcB5dDcB6v2wV0zP03OXyN
  1. इस तरीके से आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए, सभी स्टेप्स को फॉलो करके एकदम आसान तरीके से आईआरसीटीसी के ऑफिशल वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, और फिर आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कहीं भी आने-जाने के लिए टिकट बुक कर सकते हैं, और अपने टिकट का लाइव स्टेटस जान सकते हैं, और उसके साथ-साथ आप ट्रेन बस और एरोप्लेन के लिए भी टिकट बुक कर सकते हैं। 

टिकट कैसे बुक करते हैं?

दोस्तों अब तक हमने आपको आईआरसीटीसी क्या है, एवं आईआरसीटीसी में अकाउंट कैसे बनाते हैं, इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दे दी है, अब इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए आइए बात करते हैं, कि आप टिकट कैसे बुक कर सकते हैं, क्योंकि इस आर्टिकल का मुख्य उद्देश्य आपको टिकट बुक करने के बारे में जानकारी देना था, और जब तक आप से टिकट बुक करते नहीं आता है, तो यह सब निरर्थक है।   

तो इसीलिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही जल्द एवं स्टेप बाय स्टेप सीख कर टिकट बुक कर सकते हैं, अब यहां पर हम एक ट्रेन के टिकट बुक करने के प्रोसेस को देखेंगे, आप इसी प्रकार फ्लाइट और बस, होटल जैसे सभी जगहों के टिकट एकदम आसान तरीके से बुक कर सकते हैं। 

  1. अब टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी के एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेना है, और होमपेज में आना है, और आप जैसे ही आईआरसीटीसी के एप्लीकेशन के होम पेज में आते हैं, तो आपको एक ट्रेन का विकल्प दिखता है, आपको उसका चयन करना है, और आगे बढ़ना है, क्योंकि आप ट्रेन के लिए टिकट बुक करने जा रहे हैं। 
zbePkjm0 K7MmWnEDoTXk2YD7XrKqQTzsH Kq49eIHhj4lpQKTeOkYYaNKvpMHUghiE bRNGPOWXLUzlqmEsh4dvDTOgNq EBmdnY1VhEAnRXHSRcYqijrtEAnmPqg1z uN66QqwareeBGYa
  1. आप जैसे कि ट्रेन के विकल्प का चयन करके आगे बढ़ते हैं, तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है, जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलते हैं, आपको Book Ticket के विकल्प का चयन करना है, जो कि आपको ऊपर बाए साइड कोने में देखने को मिल जाता है, जैसा कि इमेज में दर्शाया गया है। 
kORwkZmho9nmD dJnfvPUkpy4u 1L 5aOXEPz1XSf9HgAOeaK7Ms6Q WltT4QuiTUHUziYP8JyQj7nMFVeKQDGHhfUxyCKcxpH8kIzGvgsn0x A6c567cBhqFYiS bHXE0Lprh0v UFX sVg
  1. आप जैसे ही बुक टिकेट के विकल्प का चयन करके आगे बढ़ते हैं, तो आपके सामने एक नए पेज ओपन होता है, जिसमें आपको ट्रेन सर्च करने के लिए कहा जाता है, तो आप कहां से कहां जाना चाहते हैं, वह सर्च करना है, और आप अपने अनुसार नीचे दिए गए पॉइंट्स के हिसाब से भी सर्च कर सकते हैं। 
cAH0hPDb3hVWj0rg6 8S7aoVWs4XWMpKifIU3PpzGnFdDfV6KLSeZh2RI 6Q fMLrjkWa2ZWGb vhY1esEZCtz9KAYRGu U9KLXjOJVD Pn4ScvdnylT 4O3nrAPL9QOrLkB5UettpwZlcKY
  1. अब इसके बाद आप जिस स्टेशन से जिस स्टेशन को जाना चाहते हैं, यहां पर चलने वाली सभी ट्रेनें आपको दिख जाएंगी, और आप अपने अनुसार उस ट्रेन का चयन कर सकते हैं। 
gEOOHRF0 PBXYAmOgSRzxhKkvHqykRqVjUypUZuN36G3JI8B1ouBBZBuDcDgaNofTJNfrdNBVk96wamO
  1. और जब आप सुनिश्चित करले की आपको इसी ट्रेन से यात्रा करनी है, तो फिर आप उस ट्रेन की टिकट को बुक करने के लिए स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी, मतलब आप जिस भी क्लास में सफर करना चाहते हैं, उस हिसाब से टिकट बुक करने के वेटिंग देख सकते हैं, और उस हिसाब से टिकट बुक कर सकते हैं, इसके बाद आपको Passenger details के विकल्प का चयन करना है, और आगे बढ़ना है। 
8B IP52Fj92Nw3rSHXVNFFtv7fxwwT7bxuqCnpZJ2sdK3yxTAKwKMLZlurNZlEw1VJnJw8nZqHMVkwJSfKYiOfOl80NQQ5WRGiecWT0OiFeh86SB6MJhcVn0rBKpdwR IWtRRiyFmmsYgo
  1. अब आप जैसी पैसेंजर डिटेल्स के विकल्प का चयन करके आगे जाते हैं, तो आपके सामने पैसेंजर डिटेल्स का एक पेज ओपन हो जाता है, जिसमें आपको यात्री की सभी जानकारियां दिखाई देती हैं, और इसके बाद आपको Review journey details के विकल्प का चयन करना होता है, और आगे बढ़ना होता है। 
  1. अब आपके सामने रिव्यू जर्नी डीटेल्स का पेज ओपन हो जाता है, जहां पर आपको सभी प्रकार के डिटेल्स देखने को मिल जाते हैं, जो कि यात्री के डिटेल्स भी हो सकते हैं, जिन्हें आप अपने अनुसार एडिट भी कर सकते हैं, और इस प्रकार से आप पेमेंट के लिए आगे बढ़ सकते हैं, और Proceed to pay विकल्प का चयन करते हैं। 
EU5S y3RTeEPj NdmpKXgwaktXhDjxK1 wpni ib4zyKrcFUgpO J23ef64PjmXtFvw30lkrfc60 7FXySpmrI44acBK76t6qr0eAb1hIKw89u7R4ukoYPO8LX704o0 pKAEX6tbLHepcIDW
  1. आप जैसी ही प्रोसीड टू पे विकल्प का चयन करके आगे बढ़ते हैं, और पेमेंट की प्रक्रिया पूर्ण करते हैं, तो आपके टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया भी पूर्ण हो जाती है, और टिकट आपके ईमेल अथवा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाता है, और इस प्रकार से आप एकदम आसानी से अपने टिकट बुक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष – 

तो मित्रों हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी, और इस आर्टिकल को पढ़ करके आप आईआरसीटीसी में अपना अकाउंट बनाने में सफल होंगे, और इसी के साथ-साथ अब आपको कहीं आने जाने के लिए टिकट बुकिंग करने में भी समस्या नहीं आएगी, क्योंकि अब आप टिकट बुक करने के बारे में भी सीख चुके होंगे, और अगर आपको प्रोसेस समझ में नहीं आ रहा है, तो कृपया आर्टिकल को एक बार और पढ़ें। 

और हमने पूरी कोशिश की है, कि इस आर्टिकल के माध्यम से आप से टिकट बुक करते आ जाए, और आप एकदम आसान तरीके से घर बैठे टिकट बुक कर सकें, दोस्तों अगर आपको इस आर्टिकल से जरा सा भी लाभ प्राप्त हुआ तो आप इसे अपने अन्य मित्रों एवं परिवार के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि वह भी इसका लाभ उठा सकें और वह भी कहीं आने जाने के लिए टिकट बुकिंग के परेशानी का सामना ना करें और स्वयं टिकट बुक कर सकें धन्यवाद। 

Leave a Reply