वर्डप्रेस क्या है? What is WordPress in Hindi? Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

वर्डप्रेस एक Content Management System जिसे हम CMS भी कहते हैं और इसका उपयोग ब्लॉग और वेबसाइट (Website) बनाने के लिए किया जाता है. यह एक open source software है जिसे बनाने के लिए PHP और MySQL प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है।

WordPress एक सामग्री प्रबंधन सिस्टम (CMS) है जो वेबसाइटों को बनाने और प्रबंधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ओपन-सोर्स प्लेटफार्म है जो PHP और MySQL पर आधारित है, और इसमें उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सुविधाओं और कार्यक्षमताओं का उपयोग करने का मौका मिलता है। WordPress के साथ, आप अपनी वेबसाइट पर आसानी से ब्लॉग पोस्ट, पृष्ठ, और मीडिया जैसी सामग्री बनाएं और प्रकाशित कर सकते हैं। यह थीम्स और प्लगइन जैसे विभिन्न अनुकूलन विकल्प भी शामिल हैं।

यह इंटरनेट पर पूरी तरह से मुफ्त में उपलब्ध है और इसमें कई प्रकार के Plugin और Theme बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है. इनका उपयोग करके एक बेहतरीन और सुंदर वेबसाइट आसानी से बनाया जा सकता है।

wordpress.org

वेबसाइट की डिजाईन बदलनी हो तो 1 मिनट के अंदर अपनी पसंद की कोई भी theme install कर सकते हैं, कोई नई feature add करनी हो तो उसके लिए पहले से बने-बनाये plugins हैं जिन्हें बस इनस्टॉल (install) करना है और फिर काम चालू, कोई article publish करनी हो तो यह काम भी WordPress पर बहुत आसान है।

वर्डप्रेस क्या है – What is WordPress in Hindi

WordPress एक open source Software है जो की ऑनलाइन Website बनाने के काम आता है। WordPress को PHP और MYSQL में लिखा गया है. इसे 27 मई 2003 में लांच किया गया था। वर्डप्रेस एक बहुत ही लोकप्रिय CMS (Content Management System) है जो की सभी कंटेंट को आसानी से मैनेज करता है।

वर्डप्रेस क्यों इस्तिमाल करे

  • 1. Open Source होता है
  • 2. User Friendly ज्यादा होता है
  • 3. Inbuilt SEO Facility होती है
  • 5. ज्यादातर Sites WordPress CMS का इस्तमाल करते हैं
  • 6. Plugins के Option बहुत होते हैं

Leave a Comment