Exception Handling क्या है और इसका कहा उपयोग होता है Leaked on Tamilrockers, hdhub4u, movievarse and Telegram

Exception Handling के बारे में हम सभी ने सूना होगा लेकिन हम में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो नहीं जानते होंगे की एक्सेप्शन हैंडलिंग क्या है (What is Exception Handling in Hindi) aur एक्सेप्शन हैंडलिंग का fullform क्या है? तो इसलिए आज मैंने सोचा की आपको Exception Handling के बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा, ताकि आपको अगली बार Exception Handling को लेकर कोई अन्य प्रॉब्लम का सामना न करना पड़े. तो बिना देरी चलिए जानते हैं की आखिर ये Exception Handling क्या होता है और इसके क्या फायेदे हैं.

एक्सेप्शन हैंडलिंग क्या है? (Exception Handling in Hindi)

एक्सेप्शन हैंडलिंग एक कंप्यूटर प्रोग्राम के चलने पर Unwanted or Unexpected घटनाओं पर Respond देने की प्रक्रिया है। एक्सेप्शन हैंडलिंग प्रोग्राम या सिस्टम क्रैश होने से बचने के लिए इन घटनाओं से संबंधित है, और इस प्रक्रिया के बिना, Exception एक प्रोग्राम के सामान्य संचालन को बाधित करेंगे।

Exception कई कारणों से होते हैं, जिनमें अमान्य उपयोगकर्ता इनपुट, कोड त्रुटियां, डिवाइस विफलता, नेटवर्क कनेक्शन का नुकसान, एप्लिकेशन चलाने के लिए अपर्याप्त मेमोरी , किसी अन्य प्रोग्राम के साथ मेमोरी संघर्ष, शून्य से विभाजित करने का प्रयास करने वाला प्रोग्राम या उपयोगकर्ता द्वारा प्रयास करने का प्रयास शामिल है। अनुपलब्ध फ़ाइलें खोलें।

What is exception handling
What is exception handling?

जब कोई Exception होता है, तो विशेष प्रोग्रामिंग भाषा निर्माण करती है, हार्डवेयर तंत्र को बाधित करती है या ऑपरेटिंग सिस्टम इंटरप्रोसेस संचार सुविधाएं Exception को संभालती है।

Exception प्रबंधन त्रुटि प्रबंधन से भिन्न होता है जिसमें पूर्व में ऐसी स्थितियां शामिल होती हैं जिन्हें कोई एप्लिकेशन पकड़ सकता है बनाम गंभीर समस्याएं जो एक एप्लिकेशन से बचना चाह सकता है। इसके विपरीत, त्रुटि प्रबंधन सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम निष्पादन के सामान्य प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है।

Hindian NewsHindian News
The try bracket contains the code that encounters the exception and prevents the application from crashing.

Exception Handling का उपयोग कैसे किया जाता है?

यदि किसी प्रोग्राम में बहुत सारे स्टेटमेंट हैं और एक अपवाद इसके निष्पादन के आधे रास्ते में होता है, तो अपवाद के बाद के स्टेटमेंट निष्पादित नहीं होते हैं, और प्रोग्राम क्रैश हो जाता है। अपवाद प्रबंधन यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि अपवाद होने पर ऐसा नहीं होता है।

अपवाद हैंडलिंग अपवादों को पकड़ और फेंक सकता है। यदि कोड के ब्लॉक में एक पता लगाने वाला फ़ंक्शन किसी विसंगति से निपट नहीं सकता है, तो अपवाद को उस फ़ंक्शन पर फेंक दिया जाता है जो अपवाद को संभाल सकता है। कैच स्टेटमेंट बयानों का एक समूह है जो विशिष्ट फेंके गए अपवाद को संभालता है। कैच पैरामीटर फेंके गए विशिष्ट प्रकार के अपवाद को निर्धारित करते हैं।

अपवाद हैंडलिंग उन अपवादों से निपटने के लिए उपयोगी है जिन्हें स्थानीय रूप से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। प्रोग्राम में त्रुटि स्थिति दिखाने के बजाय, अपवाद हैंडलर नियंत्रण को उस स्थान पर स्थानांतरित करता है जहां त्रुटि को नियंत्रित किया जा सकता है। एक फ़ंक्शन अपवादों को फेंक सकता है या अपवादों को संभालना चुन सकता है।

एरर हैंडलिंग कोड को ट्राई ब्लॉक के उपयोग से सामान्य कोड से भी अलग किया जा सकता है , जो कि कोड है जो घुंघराले ब्रेसिज़ या ब्रैकेट में संलग्न है जो अपवाद का कारण बन सकता है। कोशिश करें ब्लॉक प्रोग्रामर को अपवाद वस्तुओं को वर्गीकृत करने में मदद कर सकते हैं ।

Exception के प्रकार

अपवाद निम्नलिखित दो अपवाद वर्गों में आ सकते हैं:

  1. Checked Exceptions: संकलन-समय अपवाद भी कहा जाता है , संकलक यह पुष्टि करने के लिए संकलन प्रक्रिया के दौरान इन अपवादों की जांच करता है कि प्रोग्रामर द्वारा अपवाद को संभाला जा रहा है या नहीं। यदि नहीं, तो सिस्टम पर एक संकलन त्रुटि प्रदर्शित होती है। चेक किए गए अपवादों में SQLException और ClassNotFoundException शामिल हैं।
  2. Unchecked Exceptions: रनटाइम अपवाद भी कहा जाता है , ये अपवाद प्रोग्राम निष्पादन के दौरान होते हैं। इन अपवादों की संकलन समय पर जाँच नहीं की जाती है, इसलिए प्रोग्रामर इन अपवादों को संभालने के लिए जिम्मेदार है। अनियंत्रित अपवाद संकलन त्रुटियाँ नहीं देते हैं। अनियंत्रित अपवादों के उदाहरणों में NullPointerException और IllegalArgumentException शामिल हैं।

Java Exceptions Handling vs C++ Exceptions Handling कौन बेहतर है

हालाँकि जावा और C++ प्रोग्रामिंग भाषाओं में ट्राई, थ्रो और कैच ब्लॉक सभी समान हैं, लेकिन प्रत्येक भाषा में कुछ बुनियादी अंतर हैं।

उदाहरण के लिए, C ++ Exceptions Handling में कैच ऑल ब्लॉक है, जो विभिन्न प्रकार के अपवादों को पकड़ सकता है, लेकिन जावा नहीं करता है। इसी तरह, C ++ प्राइमेटिव और पॉइंटर्स को अपवाद के रूप में फेंकने में सक्षम है, लेकिन जावा केवल वस्तुओं को अपवाद के रूप में फेंक सकता है।

C ++ के विपरीत, जावा में चेक और अनचेक अपवाद दोनों हैं। जावा में अंत में क्लॉज भी है, जो क्लीनअप के लिए ट्राइ -कैच ब्लॉक के बाद निष्पादित होता है। C ++ में अंत में ब्लॉक नहीं है। हालांकि, जावा के भविष्य के संस्करणों में अंतिम विधि को हटा दिया जाएगा, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को जावा त्रुटियों और सफाई को संभालने के लिए विभिन्न तरीकों को खोजना होगा।

Exceptions Handling के उदाहरण

निम्नलिखित अपवादों के उदाहरण हैं:

  • SQLException एक चेक किया गया अपवाद है जो संरचित क्वेरी भाषा सिंटैक्स के लिए डेटाबेस पर क्वेरी निष्पादित करते समय होता है ।
  • ClassNotFoundException एक चेक किया गया अपवाद है जो तब होता है जब आवश्यक वर्ग नहीं मिलता है – या तो कमांड-लाइन त्रुटि के कारण, एक अनुपलब्ध CLASS फ़ाइल या क्लासपाथ के साथ कोई समस्या।
  • IllegalStateException एक अनियंत्रित अपवाद है जो तब होता है जब पर्यावरण की स्थिति निष्पादित किए जा रहे ऑपरेशन से मेल नहीं खाती है।
  • IllegalArgumentException एक अनियंत्रित अपवाद है जो तब होता है जब किसी विधि को गलत तर्क दिया जाता है।
  • NullPointerException एक अनियंत्रित अपवाद है जो तब होता है जब कोई उपयोगकर्ता किसी संदर्भ चर का उपयोग करके किसी ऑब्जेक्ट तक पहुंचने का प्रयास करता है जो शून्य या खाली है।

इस उदाहरण में, एक चर को अपरिभाषित छोड़ दिया जाता है, इसलिए कंसोल.लॉग एक अपवाद उत्पन्न करता है। कोशिश ब्रैकेट का उपयोग उस कोड को शामिल करने के लिए किया जाता है जो अपवाद का सामना करता है, इसलिए एप्लिकेशन क्रैश नहीं होता है। यदि कोड काम करता है तो कैच ब्लॉक को छोड़ दिया जाता है। लेकिन, यदि कोई अपवाद होता है, तो त्रुटि पकड़ी जाती है, और कैच ब्लॉक निष्पादित किया जाता है।

click here to download movie: click here

Leave a Comment