What is PNG in Hindi | PNG GAS Full Form in Hindi Leaked on hdhub4u, movievarse and Telegram

PNG क्या है | What is PNG in Hindi

png gas kya hai, png aur cng gas me antar, png gas ka use, png gas kya upyog hai

PNG का पूरा नाम “Piped Natural Gas” है, ये भी एक नेचुरल गैस है जिसका प्रयोग उपभोक्ता के प्रयोग के लिए किया जाता है. इसका जो दाब होता है वो ( 4 bar से 21mili bar) तक होता है. PNG का प्रेशर इस बात पे निर्भर करता है कि उपभोक्ता किस प्रकार का बर्नर प्रयोग कर रहा है. यदि किसी घर के लिए इस गैस का प्रयोग किया जाता है, तो उस स्थिति में दाब 21 mbar होता है और यदि इसका प्रयोग किसी इंडस्ट्री आदि में होता है तो इसका दाब अधिक होता है लेकिन 4 bar से कम.

पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG)

PNG का उपयोग घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोग के लिए किया जाता है।

PNG के अपने क्रेडिट-टू के प्रदूषण-रहित ईंधन, किफायती और सुरक्षित ईंधन होने के कई भेद हैं।

सुविधा:

पीएनजी की आपूर्ति निरंतर है, घरेलू उपभोक्ताओं को रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी के लिए डिलीवरी मैन की प्रतीक्षा करने के कार्य से राहत मिली है।

इसके अलावा कोई भंडारण स्थान की आवश्यकता नहीं है।

वाणिज्यिक और औद्योगिक खपत के मामले में, ग्राहक को ईंधन और ईंधन सूची प्रबंधन के लिए भंडारण स्थान से राहत मिलती है क्योंकि उन्हें ईंधन स्टॉक और सामग्री से निपटने की निगरानी करने की आवश्यकता नहीं होती है।

सुरक्षा:

प्राकृतिक गैस एक सुरक्षित ईंधन है।

रिसाव के मामले में, एनजी हवा से हल्का होता है, हवा में फैलता है।

पीएनजी को कहाँ संग्रहित किया जाता है?

पीएनजी को एक ऐसी जगह संग्रहित किया जाता है ताकि इसे स्रोत से पाइपलाइन द्वारा लगातार पहुँचाया जा सके।

पीएनजी गैस क्या है ?

पीएनजी यानी कि पाइप्ड नेचुरल गैस. इस नेचुरल गैस को उद्योगों या घर तक पाइप के जरिये पहुंचाया जाता है. दिल्ली की फैक्ट्रियां एलपीजी या अन्य स्रोतों पर चलती हैं जिसे बदलने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सिफारिश की थी. पीएनजी पर फैक्ट्रियों को चलाने का मकसद दिल्ली में प्रदूषण को कम करना है. पीएनजी गैस घरेलू गैस (एलपीजी) की तुलना में 30 प्रतिशत सस्ती होती है. पीएनजी केवल 515 परसेंट तक हवा के साथ मिलने होने पर ही आग पकड़ती है, जबकि एलपीजी यदि 2 फीसद या उससे अधिक हवा के साथ मिल हो जाए तो भी आग पकड़ लेती है.

CNG Gas क्या है । What is CNG in Hindi

CNG का पूरा नाम “Compressed Natural Gas” है, ये भी नेचुरल गैस की तरह ही होती है, लेकिन इसे हाई प्रेशर (Upto 200 bar) पे कंप्रेस किया जाता है। इसका प्रयोग वाहनों के लिए किया जाता है. जिसमे ये ईंधन की जगह प्रयोग की जाती हैं. गैस को कंप्रेस करने का मुख्य उद्देश्य किसी दिए गए सिलेंडर में अधिक से अधिक गैस को संग्रहित कर पाना और इसका लम्बे समय तक प्रयोग कर पाना है.

LPG Gas क्या है ? LPG Kya Hai in Hindi

PG का पूरा नाम Liquefied Petroleum Gas है ये कई गैसों का मिश्रण होता है जैसे प्रोपेन, प्रोपलीन, ब्यूटेन और ब्यूटाइलीन. इसे पेट्रोलियम शोधन के उप उत्पाद के रूप में उत्पादित किया जाता है ।

यह प्राकृतिक गैस के विपरीत होती है मतलब यह हवा में भरी होती है. इस गैस का इस्तेमाल खाना बनाने, वाहनों के ईधन के रूप में और मोटर को चलाने के लिए किया जाता है 

Difference between CNG and PNG in Hindi ।CNG और PNG में क्या अंतर है

CNG का फुल फॉर्म Compressed Natural Gas होता है और PNG का फुल फॉर्म Piped Natural Gas होता है। सीएनजी गैस और पीएनजी गैस दोनों प्राकृतिक गेसें हैं। सीएनजी (CNG) को इस्तेमाल करने के लिए उचित दबाव up 200 baar की आवश्यकता होती है लेकिन पीएनजी (PNG) को आप 4 baar से 21 mili baar तक के दबाव की आवश्यकता होती है।

CNG GAS PNG GAS LPG GAS
CNG का पूरा नाम Compressed Natural Gas है। PNG का पूरा नाम Piped Natural Gas है। LPG का पूरा नाम Liquefied Petroleum Gas है ।
CNG को उच्च दाब (Upto 200 bar) पे कंप्रेस किया जाता है। PNG का दाब ( 4 bar से 21mili bar) तक होता है। एलपीजी का कैलोरिफिक मान 94 MJ/m3 (26.1kWh/m³) होता है ।
CNG का प्रयोग केवल वाहनों के लिए होता है । PNG का प्रयोग डोमेस्टिक, इंडस्ट्री और कमर्शियल कारणों के लिए किया जाता है। LPG Gas खाना पकाने के लिए उपयोग की जाती है।
CNG को सेलेंडर में कंप्रेस कर के रखा जाता है जिससे इसका प्रयोग अधिक समय तक किया जा सके। PNG का प्रयोग पाइप लाइन के जरिये होता है और ये सेवा 24/7 उपलब्ध रहती है। LPG को सेलेंडर में कंप्रेस कर के रखा जाता है ।
CNG में cylinder की आवश्यकता होती है । PNG में cylinder की आवश्यकता नहीं होती है। LPG में cylinder की आवश्यकता होती है।
CNG नेचुरल गैस हैं । PNG नेचुरल गैस हैं । LPG Petroleum Gas है।

PNG Full Form क्या है ? पंग गैस फुल फॉर्म | PNG full form gas

PNG Gas का पूरा नाम “Piped Natural Gas” (पाइप्ड प्राकृतिक गैस) हैं ।

CNG Full Form क्या है ?

CNG Gas का पूरा नाम “Compressed Natural Gas” (संपीडित प्राकृतिक गैस) हैं ।

LPG Full Form क्या है ?

LPG Gas का पूरा नाम “Liquefied Petroleum Gas” (रसोई गैस) हैं ।

Cng and Png full form Kya hai

CNG Gas का पूरा नाम “Compressed Natural Gas” (संपीडित प्राकृतिक गैस) हैं और PNG Gas का पूरा नाम “Piped Natural Gas” (पाइप्ड प्राकृतिक गैस) हैं ।


ये भी पढ़े:

Leave a Comment